Skip to content

महाराणा प्रताप के जीवन-मूल्यों का प्रचार-प्रसार करेगा टेक्सास का संगठन

महाराणा प्रताप की विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में आयोजित किए जा रहे कई कार्यक्रमों की श्रृंखला में से यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था। स्वयंसेवकों को शामिल करने के लिए भारत और अमेरिका दोनों में स्थानीय, राज्य और क्षेत्रीय चैप्टर शुरू करने की योजना है।

अमेरिका के टेक्सास राज्य में बीते दिनों महाराणा एसोसिएशन को लॉन्च किया गया। यह संगठन भारत के महान योद्धा महाराणा प्रताप से प्रेरित बताया जा रहा है, जिन्होंने स्वतंत्रता की रक्षा के लिए आक्रमणकारियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। इस लॉन्चिंग कार्यक्रम में 150 से अधिक भारतीय अमेरिकी समुदाय के सदस्य शामिल हुए थे।

कार्यक्रम में शशि केजरीवाल, किरण चुक्कापल्ली, चतर सिंह तंवर समेत विभिन्न सामाजिक कार्यकर्ताओं और स्थानीय समुदाय के नेताओं ने हिंदू समुदाय के सामने आने वाली चुनौतियों और महाराणा प्रताप के जीवन द्वारा सिखाए गए मूल्यों को अपनाने की आवश्यकता के बारे में चर्चा की।

महाराणा प्रताप एसोसिएशन की अध्यक्ष रंभा सिंह एरिजोना स्थित एक सफल उद्यमी हैं। Image Supplied

कार्यक्रम में शामिल हुए इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड साइंसेज के प्रोफेसर और अध्यक्ष डॉ. बलराम सिंह ने संगठन की वैश्विक कार्यकारी समिति को शपथ दिलाई और अपने भाषण में समुदाय की सच्ची सेवा के लिए सेवक नेतृत्व की भूमिका पर जोर दिया।

बता दें कि महाराणा प्रताप एसोसिएशन की अध्यक्ष रंभा सिंह एरिजोना स्थित एक सफल उद्यमी हैं और कई परोपकारी परियोजनाओं में शामिल हैं। वह भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के वाराणसी में एक वंचित बच्चों के स्कूल का समर्थन करती हैं। उन्होंने भारत और अमेरिका में विभिन्न सामाजिक परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है। वहीं संगठन के उपाध्यक्ष उदय सिंह सोलंकी वर्तमान में भारत के वडोदरा में रहते हैं और समुदाय के लिए महत्वपूर्ण कारणों का समर्थन करते हैं।

संगठन द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार महाराणा प्रताप की विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में आयोजित किए जा रहे कई कार्यक्रमों की श्रृंखला में से यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था।

संगठन ने बताया कि स्वयंसेवकों को शामिल करने के लिए भारत और अमेरिका दोनों में स्थानीय, राज्य और क्षेत्रीय चैप्टर शुरू करने की योजना है। संगठन व्यापक पहुंच के लिए समान विचारधारा वाले व्यक्तियों और संगठनों के साथ साझेदारी के लिए भी खुला है। महाराणा एसोसिएशन की वेबसाइट अभी निर्माणाधीन है और इसका उपयोग सदस्यता कार्यक्रम शुरू करने के लिए किया जाएगा। संगठन ने संकटग्रस्त परिवारों की सहायता और सामान्य सहायता के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (760-332-8177) भी लॉन्च किया है।

Comments