बल्ले-बल्ले! US में पढ़ने के लिए विदेशी छात्रों को वीजा में मिली ये बड़ी छूट

अमेरिका में पढ़ाई का सपना देख रहे विदेशी छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। अमेरिकी विदेश विभाग ने ऐलान किया है कि एफ-1 वीजा के आवेदक अब अपना शैक्षणिक सत्र शुरू होने से 365 दिन पहले आवेदन कर पाएंगे। पहले यह समयसीमा 120 दिन की थी। हालांकि इस वीजा पर अमेरिका यात्रा की एक शर्त भी है।

शर्त ये है कि एफ-1 वीजा के लिए आवेदन भले ही एक साल पहले किया जा सकेगा, लेकिन अमेरिका में एंट्री पढ़ाई शुरू होने से 30 दिन पहले ही मिल पाएगी। इस नई छूट से विश्वविद्यालयों को अपने छात्रों से आई-20 फॉर्म आवेदन स्वीकार करने और जारी करने के लिए ज्यादा समय मिल सकेगा। पहले आई-20 फॉर्म टर्म शुरू होने से चार से छह महीने पहले ही मिल पाते थे और वीजा इंटरव्यू 120 दिन पहले ही शेड्यूल हो पाता था।

अमेरिकी विदेश विभाग ने ट्विटर पर ऐलान किया है कि F और M छात्र वीजा अब I-20 कार्यक्रम की शुरुआत की तारीख से 365 दिन पहले जारी किए जा सकते हैं। इससे छात्रों को वीजा के लिए आवेदन करने का अधिक समय मिल सकेगा। हालांकि छात्रों को प्रोग्राम शुरू होने की तारीख से 30 दिन पहले उन्हें अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

वीजा प्रोसेसिंग में लगने वाला प्रतीक्षा समय कम करने के लिए अमेरिकी सरकार कई कदम उठा रही है। यह नई घोषणा भी उसी क्रम में एक कदम है। कुछ आवेदकों को वीजा अपॉइंटमेंट प्राप्त करने के लिए दो साल से अधिक समय तक का इंतजार करना पड़ रहा है। पिछले कुछ महीनों में यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने वीजा प्रोसेसिंग का समय कम करने के लिए कई कदमों की घोषणा की है जिसमें विशेष साक्षात्कार स्लॉट जारी करना, कुछ आवेदकों को साक्षात्कार से छूट देना और H-1B नवीनीकरण के लिए अमेरिका में ही स्टांपिंग की सुविधा पर विचार शामिल है।

बता दें कि विदेशी छात्रों को कोर्स और स्कूल के अनुसार एफ या एम स्टडी वीजा प्रदान किया जाता है। यूनिवर्सिटी, कॉलेज, हाई स्कूल, प्राइवेट एलिमेंट्री स्कूल, सेमिनरी, कंजरवेटरी और भाषा प्रशिक्षण कार्यक्रम सहित अन्य शैक्षणिक संस्थानों के लिए एफ वीजा दिया जाता है। जबकि भाषा प्रशिक्षण कार्यक्रम से अलग व्यावसायिक या अन्य मान्यता प्राप्त गैर-शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई के लिए एम वीजा प्रदान किया जाता है।