US में पढ़ रहे विदेशी छात्रों के लिए अच्छी खबर, अब मिलेगी फटाफट ये मंजूरी

अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों की कुछ श्रेणियों के लिए काम की मंजूरी की प्रीमियम सुविधा सोमवार से शुरू कर दी है। कुछ अन्य श्रेणियों में यह सुविधा 3 अप्रैल से शुरु होगी। इसका फायदा अमेरिका में STEM यानी विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित की पढ़ाई करने आए बहुत से भारतीय छात्रों को मिलेगा।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (USCIS) विभाग ने कुछ ऐसे एफ-1 छात्रों के लिए प्रीमियम प्रोसेसिंग सुविधा के विस्तार की घोषणा की है, जो वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण (ओपीटी) और एसटीईएम विषयों में ओपीटी एक्सटेंशन के इच्छुक हैं और जो फॉर्म आई-765 व रोजगार अनुमोदन का आवेदन पहले ही दे चुके हैं। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार प्रीमियम प्रोसेसिंग की शुरुआत 6 मार्च से कर दी गई है। कुछ अन्य श्रेणियों में इसकी शुरुआत 3 अप्रैल से होगी।

यूएससीआईएस के निदेशक उर एम जोद्दू ने कहा कि चुनिंदा एफ-1 छात्रों के लिए प्रीमियम प्रोसेसिंग, ऑनलाइन आवेदन से अंतरराष्ट्रीय छात्रों के आप्रवासन में भी मदद मिलेगी। बताया गया कि फॉर्म आई-907 की ऑनलाइन फाइलिंग, प्रीमियम प्रोसेसिंग सेवा का अनुरोध अब इन श्रेणियों में एफ-1 छात्रों के लिए भी उपलब्ध है। USCIS इस प्रपत्र के नवीनतम पेपर संस्करण को मेल द्वारा भी स्वीकार करता रहेगा। यह भी बताया गया कि कुछ एफ-1 छात्रों के लिए प्रीमियम प्रसंस्करण का विस्तार चरणों में होगा। प्रीमियम प्रसंस्करण का अनुरोध करने वाले छात्रों को इन तिथियों से पहले अपना आवेदन फाइल नहीं करना चाहिए।

भारतीय समुदाय के नेता अजय भूटोरिया ने इसकी घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि विदेशी छात्रों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है जो लंबे समय से ओपीटी मंजूरी का इंतजार कर रहे थे। इससे एफ-1 श्रेणी के छात्रों को अमेरिका में रोजगार करने की भी मंजूरी मिल सकेगी। इससे  सिर्फ अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बल्कि भारतीय समुदाय को भी फायदा होगा।