US वीजा लेना हुआ महंगा, जानें किन्हें चुकानी होगी कितनी ज्यादा फीस

भारत से अमेरिका जाना महंगा होने वाला है। अमेरिकी सरकार ने पर्यटक और स्टूडेंट वीजा की फीस 30 मई से बढ़ाने का ऐलान किया है। हालांकि अन्य कॉन्सुलर फीस को जस का तस रखा गया है। इसके अलावा एक्सचेंज विजिटर्स की कुछ श्रेणियों में दो साल की रेजिडेंसी फीस में छूट को भी बरकरार रखा गया है। जिन लोगों ने पहले फीस चुका दी है और अभी तक उनका वीजा इंटरव्यू नहीं हुआ है, उनके बारे में भी स्थिति स्पष्ट की गई है।

प्रतीकात्मक चित्र। Photo by Eva Darron / Unsplash

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने प्रेस रिलीज में बताया है कि कुछ चुनिंदा अप्रवासी वीजा आवेदनों (NIV) की प्रोसेसिंग फीस में बढ़ोतरी की गई है। ये बढ़ोतरी 30 मई 2023 से लागू होगी। इसके तहत बिजनेस विजिटर वीजा या पर्यटक वीजा (बी1 और बी2) की फीस 160 डॉलर से बढ़ाकर 185 डॉलर कर दी गई है। स्टूडेंट और एक्सचेंज विजिटर्स वीजा के लिए भी यही दरें लागू होंगी।

रिलीज में बताया गया है कि अस्थायी कर्मचारियों के कुछ याचिका आधारिक अप्रवासा वीजा (H, L, O, P, Q और R) की फीस 190 डॉलर के बजाय 205 डॉलर हो जाएगी। इसी तरह स्पेशियलिटी रोजगार (ई श्रेणी) में ट्रीटी ट्रेडर, ट्रीटी इन्वेस्टर और ट्रीटी ऐप्लिकेंट्स की वीजा फीस 205 से बढ़ाकर 315 कर दी गई है।

जिन लोगों ने पहले वीजा इंटरव्यू की फीस चुका दी है, उनके बारे में बताया गया है कि अगर ये पेमेंट पिछले साल 1 अक्टूबर या उसके बाद किया गया है तो वह फीस पेमेंट की इन्वॉइस जारी होने से अगले 365 दिनों तक वैलिड रहेगी। अगर फीस का भुगतान 1 अक्टूबर 2022 से पहले किया गया है तो आवेदक को या तो वीजा इंटरव्यू पहले शेड्यूल कराना होगा या फिर इंटरव्यू से छूट की अर्जी 30 सितंबर 2023 से पहले देनी होगी।

वीजा की श्रेणियां, जिनकी  फीस बढ़ेगी-

B1: व्यवसाय; घरेलू कर्मचारी या दाई - विदेशी राष्ट्रीय नियोक्ता के यहां काम करने वाला
B2: पर्यटन, छुट्टी आगंतुक वीजा
H: कार्य वीजा
L: इंट्रा-कंपनी ट्रांसफर होने वाले
O: विज्ञान, कला, शिक्षा, व्यवसाय या एथलेटिक्स में असाधारण क्षमता रखने वाले विदेशी नागरिक
P: प्रदर्शन करने वाले एथलीट, कलाकार, मनोरंजनकर्ता
Q: अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान के तहत आगंतुक
R: धार्मिक कार्यकर्ता
E: संधि व्यापारी और संधि निवेशक