प्रवासी भारतीयों को गांवों से जोड़ने के लिए यूपी सरकार की मातृभूमि योजना

भारत के उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य के पूर्व निवासियों के विकास में योगदान को संभव बनाने के लिए मातृभूमि योजना का शुभारंभ किया है। योजना का उद्दश्य यह है कि राज्य के जो लोग देश के किसी अन्य शहर या विदेश चले गए हैं, वे विकास योजनाएं में अपना सहयोग दे सकें। इस योजना के केंद्र में विदेशों में बसा भारतवंशी समुदाय है। योजना के शुभारंभ के समय उत्तर प्रदेस के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम इस योजना की शुरुआत डायस्पोरा के सकारात्मक रुख को देखने के बाद ही कर रहे हैं।

योजना के शुभारंभ के समय मुख्यमंत्री योगी का संबोधन। Image : twitter@Yogi Adityanath

इस योजना के माध्यम से सरकार का उद्देश्य गांवों के विकास में योगदान करने के लिए व्यक्तियों और निजी संस्थानों को सुविधा प्रदान करना है। योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति या संस्था किसी ग्राम पंचायत में विकास कार्यों में योगदान देना चाहता है और 60 प्रतिशत लागत वहन करने को तैयार है तो शेष 40 प्रतिशत की व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से की जाएगी।

https://twitter.com/myogiadityanath/status/1664541893634695182?cxt=HHwWnIDRvY-C0pkuAAAA

योजना के महत्व को लेकर सीएम योगी ने कहा कि इस योजना के माध्यम से दो उद्देश्यों की पूर्ति होगी। पहला, लोग अपनी जड़ों से फिर से जुड़ पाएंगे और दूसरा वे अपनी मातृभूमि के लिए योगदान करने में सक्षम होंगे। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में विकासात्मक कार्यों में आम नागरिकों की सहायता करने के उद्देश्य से सीएम योगी द्वारा सितंबर 2021 में मातृभूमि योजना की घोषणा की गई थी। योजना की शुरुआत 2 जून से की गई है।

योजना की शुरुआत के दौरान दो दशकों से अधिक समय से कैलिफोर्निया में रह रहे उत्तर प्रदेश के एक पूर्व निवासी ने सभा को वर्चुअली संबोधित किया और अपनी मातृभूमि को वापस देने की अपनी योजनाओं के बारे में बात की। प्रवासी ने कहा कि वह कन्वेंशन सेंटर और स्कूलों के निर्माण में योगदान देने के साथ ही राज्य में औषधालय स्थापित करने में भी मदद करना चाहता है। यह योजना ऐसा करने का एक शानदार अवसर है।

#MatrubhumiYojana #YogiAdityanath #UPGovernment #IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad