भारत का वो मंदिर और गुरुद्वारा, जहां मत्था टेकने से मिल जाता है अमेरिका का वीजा!

किसी व्यक्ति के लिए जो बात असाधारण हो, वही किसी दूसरे के लिए साधारण हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के कुछ ऐसे असाधारण मंदिरों के बारे में जो लोकप्रिय तो हैं ही, खास वजहों से लोगों के बीच चर्चा में भी रहते हैं। इनमें वीजा दिलाने वाले गुरुद्वारे और मंदिर हैं तो नूडल्स का भोग लगाने वाली देवी, और तो और शराब पीने वाले भगवान भी हैं!

हवाई जहाज गुरुद्वारा

हवाई जहाज गुरुद्वारा

भारत में पंजाब के जालंधर जिले में स्थित शहीद बाबा निहाल सिंह गुरुद्वारे को हवाई जहाज गुरुद्वारा भी कहा जाता है। यहां पर लोग अमेरिका जाने के लिए अपनी टिकट को लेकर मन्नत मांगने आते हैं। लोग मानते हैं कि अगर आप यहां पर खिलौना हवाई जहाज चढ़ाएंगे तो आपकी विदेश (खासतौर पर अमेरिका) जाने की इच्छा पूरी हो जाएगी। यहां आपको बड़ी संख्या में खिलौने हवाई जहाज देखने को मिल जाएंगे।

वीजा बालाजी मंदिर

वीजा बालाजी मंदिर

तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले में एक अनोखा मंदिर है, जिसे वीजा मंदिर भी कहा जाता है। इसका असली नाम चिल्कुर बालाजी मंदिर है। इसे वीजा मंदिर इसलिए कहा जाता है क्योंकि बताते हैं कि साल 1980 में छात्रों के एक समूह ने अमेरिका का वीजा पाने के लिए इस मंदिर पर प्रार्थना की थी और उन्हें वीजा मिल भी गए थे। तबसे यहां बड़ी संख्या में लोग अपना वीजा लगवाने के लिए प्रार्थना करने आते हैं।