जीवन की हलचल से दूर भारत का यह पहाड़ी शहर आपके दिल को छू जाएगा

भारत के उत्तराखंड राज्य के देहरादून शहर से 100 किमी से भी कम दूरी पर एक छोटा सा पहाड़ी शहर है चकराता। यह समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। चकराता उत्तराखंड में कम देखी जाने वाली जगहों में से एक है लेकिन आपको इसे जरूर देखना चाहिए। यहां जाने के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा वक्त है। आप सामान्य बड़े पर्यटन स्थलों को छोड़कर एक शांत और स्वच्छ वातावरण में छुट्टी के लिए चकराता जा सकते हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए चकराता एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।Photo by N2N Travelers / Unsplash

एक प्राकृतिक सौंदर्य के जाएं चकराता

प्रकृति प्रेमियों के लिए चकराता एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। चकराता सुंदर पहाड़ियों और जंगलों से घिरा हुआ है जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। इस शहर से आपको हिमालय के लुभावने दृश्य भी देखने को मिल जाएंगे।

एडवेंचर के लिए भी यहां जा सकते हैं

चकराता पर्यटकों को एडवेंचर खेलों जैसे ट्रेकिंग, कैंपिंग और रैपलिंग के अवसर भी पेश करता है। यह शहर बर्डवॉचिंग के लिए भी एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह उन लोगों के लिए भी एक बेहतरीन पर्यटक स्थान है जो प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं और इसमें कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना चाहते हैं।

चकराता एक अपेक्षाकृत शांत और शांतिपूर्ण शहर है। Photo by Deepak Nautiyal / Unsplash

शांतिपूर्ण तो है ही

चकराता एक अपेक्षाकृत शांत और शांतिपूर्ण शहर है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो शहर के जीवन की हलचल से बचना चाहते हैं। चकराता के नजदीक देहरादून और मसूरी दो ऐसे पर्यटक स्थल हैं जहां कई बार काफी भीड़ देखने को मिलती है। गर्मियों के मौसम में तो ये दोनों पर्यटक स्थल स्थानीय व नजदीकी शहरों की भीड़ से भर जाते हैं। ऐसे में चकराता एक बहुत अच्छा विकल्प है।

चकराता में झरने भी हैं

चकराता और उसके आसपास कई झरने और नदियां हैं और काफी लोकप्रिय हैं। इस शहर में टाइगर फॉल और सूर्या फॉल देखने लायक हैं। स्थानीय लोग इन झरनों पर पिकनिक मनाने के लिए जाना पसंद करते हैं।

चकराता के सबसे नजदीक शहर देहरादून है जहां से आप सड़क मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं। Photo by Gaurav Bagdi / Unsplash

कैसे पहुंचे चकराता?

चकराता के सबसे नजदीक शहर देहरादून है जहां से आप सड़क मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं। आपको देहरादून से चकराता के लिए कार या टैक्सी किराए पर आसानी से मिल जाएगी। यात्रा में आपको लगभग 3-4 घंटे लगेंगे। देहरादून से चकराता के लिए नियमित बस सेवाएं हैं। अंतरराष्ट्रीय पर्यटक हैं तो नई दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के बाद आप देहरादून के लिए टैक्सी ले सकते हैं। देहरादून जाने में भी 4-5 घंटे का वक्त लगता है।

#Travel #tourism #Travellingtips #Tips #travellife #nature #travelblogger #instatravel #explore #trip #India #Chakrata #Uttarakhand