भारत के इस हवाई अड्डे पर मिलेगी विशेष सुविधा, आवाजाही होगी आसान

भारत की राजधानी नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI) पर जल्द ही दो अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल जुड़ जाएंगे। अभी तक IGI पर टर्मिनल 3 एकमात्र ऐसी टर्मिनल है, जहां सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की आवाजाही होती है।

मिली जानकारी के अनुसार IGI के टर्मिनल 1 के नवीनीकरण का काम तेजी से चल रहा है, जिसके सितंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। नवीनीकरण के बाद IGI  के T1 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू की जा सकेंगी।

भारत के एक स्थानीय समाचार पत्र में छपि रिपोर्ट के अनुसार एक सूत्र ने बताया कि हवाई अड्डे के T1 और T2 डोमेस्टिक टर्मिनल के विस्तार की योजना थी लेकिन कोविड के दौरान यानी 2020 और 2021 में इन पर काम धीमा हो गया था। अब काम मूल योजना के अनुसार पूरा किया जाएगा, जिसके बाद IGI का T1 भी अंतरराष्ट्रीय ट्रैफिक को संभालने के लिए सक्षम होगा।

कहा यह भी जा रहा है कि धीरे-धीरे IGI का T3 टाटा ग्रुप एयरलाइंस (एयर इंडिया-विस्तारा और AI एक्सप्रेस-एयरएशिया इंडिया संयुक्त) और विदेशी कैरियर्स के लिए होगा, जबकि T1 बजट एयरलाइंस जैसे इंडिगो को हैंडल करेगा। वहीं दूसरी ओर T2 सभी घरेलू उड़ानों का ध्यान रखेगा।

बता दें कि मौजूदा स्थिति में सभी टर्मिनलों के बीच आवाजाही यात्रियों के लिए मुश्किल हो जाती है। कई जगह कोई स्वचालित मूवर्स नहीं हैं। कई बार ऐसा भी हुआ है जब यात्री गलत टर्मिनल पर आ गए और फिर उन्हें अपने निर्दिष्ट टर्मिनल पर भागना पड़ता है।

#IGI #Airport #Facility #IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad