इटालियन कंपनी ने की ऐसी गलती कि भारतीयों ने लगा दी जोरदार क्लास

भारत के मानचित्र का अपमान करने वालों में इटालियन कॉफी कंपनी 'इली' का नाम भी जुड़ गया है। कंपनी ने बीते दिनों अपने कॉफी कैन प्रिंट किए जिसमें उसने भारत के मानचित्र में से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को ही हटा दिया। हालांकि विवाद बढ़ने के बाद कंपनी ने सोशल मीडिया पर माफी भी मांगी।

यह मामला सोशल मीडिया पर देखते ही देखते तूल पकड़ गया। इली द्वारा कॉफी कैन की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के बाद ही भारतीयों ने कंपनी को घेरना शुरू कर दिया और जमकर फटकार लगाई। इन्साइट यूके नाम के एक ट्विटर हैंडल ने लिखा कि यह अस्वीकार्य है @illycaffe। तुम्हें अपने इन प्रोडक्ट को वापस लेना चाहिए और माफी भी मांगनी चाहिए।

आगे लिखा कि कॉफी कैन को पूरे भारत के नक्शे के साथ ही बाजार में उतारना चाहिए था। आप जम्मू-कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को भारतीय मानचित्र से नहीं हटा सकते और अपनी भारतीय कॉफी का विज्ञापन नहीं कर सकते। स्कॉटलैंड को अगर यूके के मानचित्र से हटा दिया जाए तो क्या यह ठीक रहेगा?

भारत के अंशुल सक्सैना ने कंपनी को टैग करते हुए ट्वीट किया कि @illycaffe कृपया भारत के मानचित्र को सही करें। गलत मैप के साथ अपना सामान न बेचें। अपनी पैकेजिंग ठीक करें। अंशुल ने डिजिटल मार्केट पोर्टल फ्लिपकार्ट से भी कहा कि आप इस वस्तु को भारत के गलत मानचित्र के साथ क्यों बेच रहे हैं? यह शर्मनाक है। इसके बाद फ्लिपकार्ट ने कंपनी के इस प्रोडक्ट को वेबसाइट से हटा दिया। अंशुल के ट्विटर पर 10 लाख से अधिक फॉलोअर हैं।

मामला बढ़ता देख इटालियन कॉफी कंपनी 'इली' ने अपनी गलती को मान लिया। कंपनी की ओर से ट्वीट करते हुए लिखा गया कि नक्शे में की गई गलतियों के लिए हमें खेद है जिसकी पूरी जिम्मेदारी हम लेते हैं। हम इसे ठीक करने का काम शुरू कर रहे हैं। नया कैन बनाने में थोड़ा समय लगता है इसलिए कृपया विश्वास करें कि हम पूरी गति से काम कर रहे हैं ताकि नई पैकेजिंग जल्द ही उपलब्ध हो और पुरानी पूरी तरह से हटा दी जाए।