विदेशों में छिपे हैं ये खूंखार गैंगस्टर्स, भारत को तलाश, जारी हुई इनकी लिस्ट

भारत के गृह मंत्रालय ने ऐसे कुख्यात गैंगस्टरों की सूची बनाई है, जो विदेशों में छिपे हुए हैं। इन पर हत्या, जबरन वसूली समेत कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। सूची में 28 वांटेड गैंगस्टर्स के नाम शामिल हैं। सबसे ज्यादा 9 गैंगस्टर कनाडा और 5 अमेरिका में छिपे हुए हैं। इसके अलावा पाकिस्तान, मलेशिया, यूएई सहित कई देशों में इन अपराधियों के छिपे होने की जानकारी सामने आई है।

गोल्डी बराड़ 

अमेरिका में छिपा है गोल्डी बराड़

सूची में सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ का नाम सबसे ऊपर है। भारत की एजेंसियों को शक है कि वह अमेरिका में कहीं छिपा हुआ है। गोल्डी बराड़ पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या का मास्टरमाइंड बताया जाता है। भारत की जांच एजेंसी एनआईए के मुताबिक बब्बर खालसा इंटरनेशनल के संचालक लखबीर सिंह उर्फ लांडा के साथ उसके सीधे संबंध मिले हैं, जो मोहाली और तरनतारन में आरपीजी हमलों का आरोपी है।

अनमोल बिश्नोई उर्फ भानु

दहशत और टारगेट किलिंग का आरोपी भानु

गैंगस्टर अनमोल बिश्नोई उर्फ भानु के बारे में माना जाता है कि वह अमेरिका में छिपा हुआ है। उस पर आतंकी दहशत फैलाने को लेकर आपराधिक साजिश रचने का आरोप है। नेताओं, फिल्मी सितारों, कारोबारियों की टारगेटेड किलिंग से जुड़ी साजिशों का भी आरोपी है। भानु के पाकिस्तान के साथ भी लिंक मिले हैं। कई देशों में स्थित खालिस्तान समर्थक तत्वों के संपर्क में रहने का भी उस पर आरोप है।

पंजाबी गायक की हत्या के आरोपी भी

इस लिस्ट में पंजाबी गायक मूसेवाला हत्याकांड के आरोपी सचिन थापन, गुरजंट सिंह उर्फ जनता, रोमी हांगकांग और अन्य कई शामिल हैं। गौरव पटियाल उर्फ लकी पटियाल भी इसमें शामिल। उसके ठिकानों पर पिछले साल एनआईए ने छापा मारा था।

पाकिस्तान में छिपा है आतंकी रिंदा

इस सूची में पाकिस्तान में बैठे आतंकी हरविंदर रिंदा का नाम भी सामने आया है। हालांकि कुछ समय पहले हरविंदर रिंदा की मौत की खबरें सामने आई थीं। हालांकि अधिकारिक तौर पर किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की थी।