भारत की राजधानी दिल्ली में बढ़ने लगी है दीपावली पर्व की रौनक

वैसे तो दीपावली का पर्व पूरे भारत में उल्लास व वैभवता के साथ मनाया जाता है, लेकिन उसकी राजधानी दिल्ली की बात ही ओर है। कोरोना महामारी के प्रकोप से पूरा भारत उबर चुका है और किसी प्रकार का ‘खतरा’ दिखाई नहीं दे रहा है, इसलिए दिल्ली के लोग इस ‘संपन्न पर्व’ को आन-बान और शान से मनाने का मन बना चुके हैं। इस पर्व के स्वागत के लिए बाजार तैयार हो चुके हैं। ग्राहक भी खरीदारी के मूड में आ चुका है, जिस कारण बाजारों में खासी चहल-पहल और रौनक नजर आ रही है। ऐसा लग रहा है कि दुकानदार और ग्राहक दोनों के लिए शुभ नजर आ रही है दीपावली।

दिवाली आने में कुछ समय बाकी है, लेकिन बाजारों में खरीदारों का तांता लगने लगा है। लोग बाजारों में घूम रहे हैं और मनपसंद सामान खरीदने के लिए दुकानदारों से मोल-भाव कर उसे खरीद रहे हैं। सबसे जानदार नजारा पुरानी दिल्ली के बाजारों में दिख रहा है। लाल किला के सामने लाजपत राय मार्केट हो या आखिर में जाकर फतेहपुरी और खारी बावली। इससे आगे कुतुब रोड का पटरी बाजार हो या भारी-भरकम सदर बाजार। जहां भी नजर घुमाइए लोगों की भीड़ नजर आ रही है। बाजारों में इतनी भीड़ है कि लोगों के कंधे टकरा रहे हैं, इसके बावजूद खरीदारी जारी है। भगीरथ प्लेस में रंगबिरंगी लाइटें खरीदने के लिए दिल्ली ही नहीं बल्कि आसपास के राज्यों के लोग भी उमड़े दिख रहे हैं। मार्केट में गिफ्ट आइटम की भी खूब खरीदारी हो रही है। चांदनी चौक के विभिन्न कटरों में भी लोग कपड़ों की खरीदारी के लिए उमड़ रहे हैं। यहां दुकानदारों ने ग्र्राहकों को रिझाने के लिए सेल भी लगा रखी है।

बाजारों में आजकल जबर्दस्त रौनक नजर आ रही है। फोटो: सोशल मीडिया

चूंकि दीपावली संपन्नता व वैभव का प्रतीक है, इसलिए कुछ हटकर खरीदारी हो रही है। इनमें ड्राईफ्रूटस भी शामिल हैं। पुरानी दिल्ली के थोक किराना बाजार खारी बावली में लोग खूब मेवे खरीद रहे हैं। यहां के एक दुकानदार नवनीत चौहान ने बताया कि मेवों की कीमत पिछली दिवाली से 20 प्रतिशत से ज्यादा हो चुकी है लेकिन फिर भी लोग खरीद रहे हैं। मेवे गिफ्ट में देने वाले लोगों के लिए सहूलियत यह है कि यहां खूबसूरत खाली डिब्बे भी बिक रहे हैं जिसमें मेवों को डालकर गिफ्ट आइटम बनाया जा सकता है। कुतुब रोड का पटरी बाजार में रंग-बिरंगी झालरों, चमकनियों, कागजी फूलों व अन्य सामानों से अटा पड़ा है। यहां 1 रुपये से लेकर 50 रुपये तक में ही घर को सजाया जा सकता है। सदर बाजार में तो इतनी भीड़ है कि लोगों को एक-दूसरे को धक्का देकर चलना पड़ रहा है। घर सजाने का सामान, गिफ्ट आइटम, रंग बिरंगी तस्वीरें से लेकर घरों में काम आने वाले सभी आइटम यहां बेचे जा रहे हैं।

हर जगह खरीदारी का दौर चल रहा है। Photo by Jyoti Singh / Unsplash

दिल्ली के बड़े बाजारों का हाल यह है कि लोग एक दूसरे पर चढ़ते नजर आ रहे हैं लेकिन दुकानदारों से बात करो तो उनका एक ही उत्तर है कि ग्राहक पहले से कम नजर आ रहा है और उनकी बिक्री कम हो रही है। लेकिन किसी भी बाजार में निकल जाओ तो वहां दिख रही भीड़ बता देती है कि मामला उलट है। बाजारों में लोगों की भीड़ के कारण बार-बार ट्रैफिक जाम हो रहा है। अधिकतर दुकानों ने सेल लगा रखी है जो ग्राहकों को आकर्षित कर रही है। यहां के दुकानदार राजेश गुप्ता का मानना है कि यह रौनक अभी और बढ़ेगी। दिल्ली के पॉश बाजारों की बात करें तो सरोजनी नगर मार्केट, खान मार्केट, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश आदि में भी खूब खरीदारी चल रही है। ऐसा लग रहा है कि लोग जेबों में पैसा भरकर आए हुए हैं और जमकर खरीदारी कर रहे हैं। दिल्ली में प्रदूषण के चलते आतिशबाजी पर प्रतिबंध है, लेकिन कुछ इलाकों में इसे चोरी-छिपे बेचा जा रहा है। लोगों का कहना है कि एक ही तो ऐसा त्योहार है, जब पटाखे छोड़े जाते हैं, इसलिए उन्हें खरीदारी करने में परहेज नहीं है।