SXSW के वार्षिक समारोह की रूपरेखा का ऐलान, पहली बार 7 देशों के साथ साझेदारी

साउथ एशियन हाउस (SAH) ने SXSW (South by Southwest) के लिए अगले वर्ष होने वाले समारोह की रूपरेखा और साझेदारों की घोषणा कर दी है। अगले साल मार्च में होने वाले दो दिनों के कार्यक्रम में विविध गतिविधियां होंगी।

बाएं से दाएं: जितिन हिंगोरानी, मोनिका समतानी, रोही मिर्जा पंड्या और कीर्तन बंस्कोटा फोटो: सात्विक मुदिगुलाम

इस दौरान फिल्म जगत में महिलाएं, व्यापार, तकनीक और जलवायु परिवर्तन से लेकर मानसिक स्वास्थ्य जैसे विषयों पर चर्चाओं के सत्र आयोजित किए जाएंगे। SXSW दिग्गज निर्माता, क्यूरेटर और प्रोग्रामर रोही मिर्जा पांड्या के साथ ही मोनिका समतानी, जितिन हिंगोरानी और कीर्तन बंस्कोटा के दिमाग की उपज है।

अपने 37 साल के इतिहास में पहली बार SXSW सात दक्षिण एशियाई देशों के लोगों से साझेदारी करेगा। यह साझीदारी भारत, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव के अलावा ख्यातिलब्ध प्रवासी भारतीयों के साथ होगी।

South by Southwest को संक्षेप में SXSW कहा जाता है और बोलचाल की भाषा में इसे South By भी कहते हैं। यह समानांतर फिल्म, इंटरैक्टिव मीडिया, संगीत समारोहों और सम्मेलनों का एक मंच है जो संयुक्त रूप से मार्च में ऑस्टिन, टेक्सास, अमेरिका में समारोह आयोजित करता है।

SXSW के उद्घाटन समारोह के साझीदारों में शैटर फाउंडेशन भी है। इसकी स्थापना शैली कपूर कोलिंस ने की थी। शैटर फाउंडेशन एक गैर लाभकारी संगठन है जो लड़कियों के लिए उद्यमिता शिक्षा देता है। SXSW के साथ साझीदारी को लेकर शैली ने कहा कि SAH के साथ जुड़ना अच्छा अनुभव है। हमारे संगठन के लिए यह गर्व का विषय है। पार्टनरशिप इंक, स्टोरीलॉन्ज स्टूडियोज और कमिन क्लब भी इस आयोजन में साझीदार हैं।

इस आयोजन को लेकर अभिनेत्री पूजा कुमार ने भी खुशी जाहिर की। पूजा ने कहा कि मैं SAH की आधिकारिक संरक्षक बनकर खासी उत्साहित हूं। SAH अपने अंतरराष्ट्रीय क्यूरेशन के माध्यम से शीर्ष भारतीय सिनेमा और प्रतिभाओं को टेक्सास ला रहा है। SAH के अन्य संरक्षकों में मिलन चक्रबर्ती और फाल्गुनी लखानी एडम्स शामिल हैं।