समाजसेवा से जुड़कर लोगों को किया प्रेरित, सुषमा को सम्मान देगा BAPS

बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) लंदन की एक स्वयंसेवक सुषमा पटेल को समाजसेवा के प्रति उनकी उत्कृष्ट प्रतिबद्धता के लिए 'कोरोनेशन चैंपियन' अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। यह अवार्ड समुदायों में व्यक्तियों के योगदान के आधार पर दिया जाता है।
कोरोनेशन चैंपियंस अवार्ड रॉयल वॉलंटरी सर्विस की ओर से देश के लिए उनकी सेवा के सम्मान में शुरू किया गया था।

इस अवॉर्ड के लिए पूरे ब्रिटेन में 500 लोगों को चुना गया है। 5 मई में शुरू होने वाले आधिकारिक कोरोनेशन समारोहों में से एक में भाग लेने के लिए इन्हें आमंत्रित किया गया है। विजेताओं को एक आधिकारिक कोरोनेशन चैंपियंस बैज और ब्रिटेन के महाराजा और महारानी द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

मंदिर के ट्रस्टी डॉ. मयंक शाह का कहना है कि सुषमा पटेल ने 25 वर्षों तक ब्रिटेन में बीएपीएस युवा गतिविधियों के लिए राष्ट्रीय समन्वयक के रूप में काम किया है। उन्होंने देश भर में महिलाओं को अपने कौशल को बढ़ाने, सामुदायिक भागीदारी, व्यक्तिगत विकास, स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया है। कोविड महामारी के प्रकोप के दौरान सुषमा पटेल ने टीकाकरण कार्यक्रमों के माध्यम से स्थानीय समुदाय की सेवा की और सामुदायिक कार्य का समर्थन किया।

उन्होंने कहा कि सुषमा महिलाओं के लिए रोल मॉडल हैं। वह फार्मेसी व्यवसाय चलाती हैं। इसके साथ ही एक कामकाजी मां होने के बावजूद उन्होंने युवा महिलाओं को समाजसेवा और पेशेवर जीवन को साथ लेकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। मयंक शाह का कहना है कि सुषमा व्यक्तिगत उदाहरण के माध्यम से समाजसेवा का संदेश देती हैं। पिछले साल उन्होंने मंदिर में 'प्रेरणा महोत्सव' में दो सप्ताह के लिए पूर्णकालिक रूप से भाग लिया। उन्होंने कहा कि हम दूसरों की सेवा करने के लिए उनके समर्पण और प्रतिबद्धता को पहचानने के लिए रॉयल वॉलंटरी सर्विस के आभारी हैं।

सुषमा शाह ने कहा कि चिकित्सा उपकरणों के लिए धन जुटाने के लिए उन्होंने युवा टीम को प्रोत्साहित किया। स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े सलाह और टीकाकरण के लिए एक सामुदायिक केंद्र के रूप में अपनी फार्मेसी को विकसित किया। कोरोनेशन चैंपियन अवॉर्ड मिलने के बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए चुना जाना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं समाजसेवा को अपने जीवन में स्थापित करने के लिए अपने गुरु परम पावन महंत स्वामी महाराज का अत्यंत आभारी हूं। उन्होंने निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा की है। उनके मार्गदर्शक सिद्धांत हमें समाज के लिए कुछ करने के लिए हमेशा प्रेरित करते हैं।