मॉरिशस में शिवाजी की प्रतिमा का अनावरण, पीएम मोदी ने यूं दी बधाई

जन्मस्थान से 5000 किलोमीटर दूर भारत के मराठा योद्धा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का बीते दिन मॉरीशस में अनावरण किया गया। इस देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों भारतीय मूल के हैं। अनावरण के वक्त भारत के राज्य महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ भी मौजूद थे।

अनावरण के वक्त भारत के राज्य महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ भी मौजूद थे। Photo : Twitter @Dev_Fadnavis

एक मई को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवाजी की प्रतिमा के अनावरण की ट्विटर के जरिए भारतीयों को बधाई दी और कहा कि यह देखकर हर भारतीय को गर्व होगा। प्रधानमंत्री ने लिखा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के विचार विश्व स्तर पर गूंजते हैं। मॉरिशस के प्रधानमंत्री @KumarJugnauth की गरिमामयी उपस्थिति ने इस अवसर को और भी खास बना दिया है।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मॉरिशस की पहली यात्रा थी। अपनी यात्रा के दौरान फडणवीस ने मॉरीशस इंडिया बिजनेस कम्युनिटी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मॉरीशस की कंपनियों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की थी।

फडणवीस ने इस मुलाकात के दौरान कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा कहते हैं कि भारत राज्यों में रहता है और राज्यों को विदेशी सरकारों के साथ संपर्क बनाए रहना चाहिए। उन्हें लगता है कि इस प्रकार के संबंध अधिक फलदायी होंगे और मुझे लगता है कि इसी वजह से मैं यहां आया हूं।

आपको बता दें कि मॉरिशस की लगभग आधी आबादी भारतीय मूल की है। भारतीय अमेरिकी संगठन इंडियास्पोरा की आधिकारिक वेबसाइट बताती है कि 1800 के दशक में अंग्रेज भारतीयों को मॉरीशस में वृक्षारोपण पर गिरमिटिया नौकरों के रूप में ले गए थे। यहां समुदाय ने बड़े पैमाने पर जनसंख्या वृद्धि की और अपनी संस्कृति और समाज को फैलाया। इन श्रमिकों के वंशज आज देश की आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वर्तमान में मॉरीशस के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों भारतीय मूल के हैं। इतना ही नहीं मॉरिशस में भारतीय विभिन्न मंत्री और मुख्य न्यायाधीश के पद भी संभालते हैं।