भारतीय मूल के पुलिस अधिकारी को वीरता पदक, बाइडन ने भी सराहा

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने 17 मई को भारतीय मूल के न्यूयॉर्क पुलिस अधिकारी सुमित सुलन को वीरता पदक से सम्मानित किया है। सुलन उन नौ बहादुर सुरक्षा अधिकारियों में से एक हैं जिन्हें 2021-2022 के लिए सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनके सीनियर अधिकारी विल्बर्ट मोरा और जेसन रिवेरा को मरणोपरांत सम्मानित किया गया।

सुमित ने पिछले साल 21 जनवरी को बहादुरी दिखाते हुए एक अपराधी को मार गिराया था, जिसने एक पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी थी और एक अन्य पुलिसकर्मी को गंभीर रूप से घायल कर दिया था। सुमित सुलन करीब 16 साल पहले भारत से अमेरिका पहुंचे थे।

घटना के दिन सुलन अपने सीनियर जैसन रिवेरा (22) और विल्वर्ड मोरा (27) के साथ एक घरेलू हिंसा की पीड़िता की कॉल पर न्यूयॉर्क शहर के पास स्थित हर्लेम गए थे। इस दौरान महिला के बेटे 47 साल के अपराधी लॉशॉन मैक्नील के साथ पुलिस की मुठभेड़ हो गई। मैक्नील ने गोली चलाई जिसमें रिवेरा की मौत हो गई और मोरा घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक सुलन ने जवाबी कार्रवाई की और बंदूकधारी को अपने सर्विस हथियार से मार गिराया। हालांकि इस हमले में अपने एक साथी की मौत और दूसरे के घायल होने से सुमित मानसिक तौर पर पूरी तरह से हिल गए थे। सुमित को उनके सहकर्मी इस मामले के बाद से ‘सुपर रूकी’ कहने लगे थे।

इसके बाद अधिकारी सुलन को फरवरी 2022 में जासूस के पद पर पदोन्नत किया गया था। उस वक्त कमिश्नर सीवेल कहा था कि मुझे पुलिस अफसर सुमित सुलन को जासूस के पद पर पदोन्नत करने का सम्मान मिला है। हमले की रात संकट के बीच भी सुलन ने कथित तौर पर मां और उसके दूसरे बेटे को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया था। यह सुलन की पहली बहादुरी नहीं थी। इससे पहले जनवरी की शुरुआत में सुमित सुलन ने एक शख्स से बंदूक जब्त की थी। सुमित द्वारा बंदूक को पकड़े हुए तस्वीर को पुलिस स्टेशन ने अपने ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट किया था।

राष्ट्रपति बाइडन का कहना है कि अमेरिकी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की तुलना में सरकार की कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं है। हमें आप सभी पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है। बाइडन ने पुलिस अधिकारी को सम्मान देते हुए कहा, 'जब तक हमें जरूरत होगी, हम आपकी पीठ थपथपाएंगे’।

#IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad #America #biden #sumit_sulan #award #newyork_police #indian