गर्मी का सितम शुरू होने से पहले भारत के इन ठिकानों पर करें मौज-मस्ती

भारत में तेज गर्मी का सीजन कुछ ही समय के बाद शुरू होने वाला है। मई-जून की झुलसाने वाली गर्मी से पहले अगर आपने भारत यात्रा की योजना बनाई है तो हम आपको कुछ ऐसे ठिकानों पर ले चलते हैं जहां मौसम बाधक नहीं बनेगा और मौज-मस्ती भी भरपूर  मिलेगी। इनमें कुछ समुद्री तट हैं तो कुछ ऐतिहासिक स्थल। पेश है ऐसी कुछ जगहों की बानगी।

जैसलमेर का मनोहारी ऐतिहासिक ठिकाना (Photo@foodandtravelmagazine)

जैसलमेर : खिली-खिली धूप में सुनहली रेत पर ऊंट की सवारी करना चाहते हैं तो जैसलमेर आपके लिए शानदार ठिकाना साबित होगा। तेज गर्मी पड़ने से पहले ही आप यहां घूमकर लौट आएंं तो अच्छा।

अल्लेप्पी : इस वर्ष गर्मियों से पहले भारत यात्रा की योजना बनाई है तो आपके लिए केरल का अल्लेप्पी महफूज ठिकाना है। यहां की हरियाली मनभावन है और मौसम सुकून देने वाला। यही अलेप्पी घूमने का सबसे अच्छा समय है।

गोवा : जब गर्मी का पारा चढ़ता है तो शायद आप घूमने का पूरा आनंद न ले सकें। गोवा के सुंदर दृश्य इस मौसम में आपको सुकून देंगे। गोवा जाने का यह सबसे अच्छा समय है।

जोधपुर : भारत के इतिहास और भव्य स्मारकों से रूबरू होना चाहते हैं तो तेज गर्मी पड़ने से पहले-पहले जोधपुर की यात्रा कर लें। ब्लू सिटी की सड़कों पर घूमने का यही सही समय है।

कोलकाता में हुगली नदी पर हावड़ा ब्रिज जो अब रवींद्रसेतु के नाम से मशहूर है (Photo@Indiabriefing)

कोलकाता : जब तेज गर्मियां पड़ने लगती हैं तो समुद्री किनारे वाले इलाकों में नमी से परेशानी बढ़ जाती है। भारत की सांस्कृतिक नगरी कोलकाता घूमने के लिए यह समय बिल्कुल सही है।

पुडुचेरी : दक्षिण भारत में चेन्नै के नजदीक स्थित समुद्री इलाका पुडुचेरी गर्मियों के लिहाज से घूमने लायक जगह नहीं है। गर्मियों ने यहां बहुत कम पर्यटक आते हैं। लिहाजा अभी ही वहां जाने का प्लान कर लें।

ऋषिकेश : ऋषिकेश राफ्टिंग के लिहाज से बेहतरीन जगह है। उसके लिए यह समय बिलकुल सही है। गर्मियों में पानी का स्तर थोड़ा नीचे चला जाता है। तब यहां पर्यटकों की संख्या कम होने लगती है।

गंगा नदी के तट पर बसा वाराणसी शहर (Photo@wikipedia)

वाराणसी : सांस्कृतिक आकर्षण के लिहाज से वाराणसी शानदार शहर है। यह शहर गंगा नदी के तट पर स्थित है। यह दुनिया भर के यात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यहां कई आकर्षक घाट हैं जो पर्यटकों को खूब लुभाते हैं।

वर्कला : केरल का वर्कला सर्दियों से लेकर तेज गर्मी शुरू होने से पहले तक घूमने के लिए अच्छी जगह है। तेज गर्मी पड़ने से पहले ही यहां घूम लेना बेहतर है, क्योंकि गर्मियों में केरल की नमी आप पर हावी हो जाएगी। घूमने का सारा मजा किरकिरा हो जाएगा।