उच्चायोग पर खालिस्तान समर्थकों के हमले की जांच के लिए NIA टीम लंदन में

लंदन में भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तान समर्थकों द्वारा किये गए हुड़दंग और हिंसक प्रदर्शन को 2 महीने बीत गए हैं। अब भारत की नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने अपनी एक टीम उस प्रकरण की जांच के लिए यूके भेजी है।

Image : twitter@NIA

सूत्रों ने बताया है कि पांच सदस्यीय टीम सोमवार को लंदन के लिए रवाना हुई थी। ऐसा पहली बार है जब NIA के सदस्य ब्रिटेन में किसी मामले की जांच के लिए पहुंचे हैं। सूत्रों ने कहा कि NIA टीम के पास शहर में खालिस्तानी संपर्कों की एक सूची भी है, जिसे वे यूके अधिकारियों के साथ साझा कर सकते हैं।

भारत के गृह मंत्रालय ने इस मामले की जांच अप्रैल में NIA के हवाले की थी। अप्रैल में ही भारत के गृह मंत्रालय के अधिकारियों की यूके प्रतिनिधियों से मुलाकात हुई थी। उस मुलाकात के बाद दूतावास पर हमले की जांच NIA को सौंपी गई। भारत सरकार ने अगस्त 2019 में NIA अधिनियम में संशोधन किया था। संशोधन के बाद ही एजेंसी को साइबर अपराधों और मानव तस्करी के अलावा विदेशों में भारतीयों और भारतीय हितों के खिलाफ आतंकी गतिविधियों की जांच करने का अधिकार मिला था।

गत 19 मार्च को खालिस्तान समर्थकों ने नारे लगाते हुए लंदन में भारतीय उच्चायोग पर फहरा रहे तिरंगे को गिराने का प्रयास किया गया था। हालांकि एक सुरक्षाकर्मी ने तिरंगा नीचे नहीं गिरने दिया। वायरल वीडियो में दिख रहा था कि प्रदर्शनकारियों के हाथों में काले और पीले रंग के खालिस्तानी झंडे थे। वे उस समय नारे लगाते हुए खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की आजादी की मांग कर रहे थे। हालांकि तब तक अमृतपाल भारतीय पुलिस की गिरफ्त में नहीं आया था।

इस प्रकरण के बाद भारत की ओर से ब्रिटेन के समक्ष अपनी नाराजी का इजहार किया गया था और जवाब में यूके प्रशासन और खुद पीएम सुनक ने भारतीय कर्मियों की सुरक्षा को लेकर आश्वासन दिया था।

#IndianHighCommissionLondon #NationalInvestigationAgency NIA# KhalistanSupporter #IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad