सांस्कृतिक ज्ञान से बढ़ाया मान, भारतवंशी अनु सहगल का न्यूयॉर्क में सम्मान

भारत में जन्मी उद्यमी और लेखिका अनु सहगल को अमेरिका में दक्षिण एशियाई सांस्कृतिक ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया है। न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने शहर में आयोजित एशियन अमेरिकन एंड पैसिफिक आइलैंडर (एएपीआई) हेरिटेज रिसेप्शन में एडम्स को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में 800 से अधिक प्रवासी और एशियाई सदस्यों ने भाग लिया।

न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने लेखिका अनु सहगल की जमकर तारीफ की। (फोटो साभार सोशल मीडिया)

द कल्चर ट्री की संस्थापक और अध्यक्ष अनु सहगल की सराहना करते हुए मेयर एडम्स ने कहा कि हम दक्षिण एशियाई समुदाय को एकजुट करते हुए सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के आपके प्रयास की सराहना करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आप और न्यूयॉर्क में रहने वाले एएपीआई समुदाय के सभी लोग सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में काम जारी रखेंगे। एडम्स ने कहा कि एएपीआई समुदाय की अमेरिका में समृद्ध परम्परा है। मैं हमेशा इस समुदाय के साथ खड़ा रहूंगा क्योंकि यह समुदाय हमेशा हमारे शहर और हमारे देश के साथ खड़ा रहा है।

अनु सहगल के बारे में बताएं तो उनका जन्म भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ में हुआ है। 1995 में स्नातक करने के बाद वह दिल्ली से न्यूयॉर्क आ गईं और दो दशकों से अधिक समय तक अमेरिका में रहीं। सहगल ने कहा कि सांस्कृतिक संवर्धन और न्यूयॉर्क के दक्षिण एशियाई समुदाय के लिए वह जो काम कर रही हैं, उसकी सराहना से बेहद खुश हैं।

अनु सहगल ने कहा कि मैंने और मेरी टीम ने दक्षिण एशिया की विविध संस्कृतियों और भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए सात वर्षों से अथक प्रयास किए हैं। हमें उम्मीद हैं कि हम एक ऐसा समुदाय बना सकते हैं जो विरासत व संस्कृतियों से जुड़े मुद्दों का समाधान कर सके और तमाम संस्कृतियों के प्रति सहानुभूति, सम्मान और समझ को बढ़ावा दे।

#anusehgal #newyorkindians #americanindians #nriamerica #IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad