अब ब्रिस्बेन के मंदिर पर खालिस्तानी हमला, लिखे गए मोदी विरोधी नारे

तमाम विरोध और चिंता के बीच ऑस्ट्रेलिया में हिन्दू मंदिरों पर हमले कम नहीं हो रहे हैं। अब ब्रिस्बेन में श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर को निशाना बनाया गया है। शनिवार को मंदिर की दीवारों पर खालिस्तानी नारे लिखे मिले। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आतंकवादी लिखा गया। 1984 में सिखों के नरसंहार का भी जिक्र किया गया।

मंदिर की दीवारों पर आपत्तिजनक नारे लिख दिए गए। (तस्वीर साभार सोशल मीडिया)

स्थानीय मीडिया के अनुसार, ताजा वारदात के बारे में शनिवार को तड़के सुबह उस समय पता चला, जब श्रद्धालु मंदिर में पूजा के लिए आए। मंदिर के अध्यक्ष सतिंदर शुक्ला ने ऑस्ट्रेलिया टुडे को बताया कि मंदिर के पुजारी और भक्तों ने सुबह फोन करके चारदीवारी पर आपत्तिजनक बातें लिखी होने के बारे में जानकारी दी थी। हमने घटना की सूचना क्वींसलैंड के पुलिस अधिकारियों को दी। उन्होंने मंदिर और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के प्रति आश्वस्त किया है।

यह लक्ष्मीनारायण मंदिर ब्रिस्बेन के दक्षिण में बरबैंक में स्थित है। इसके नजदीक रहने वाले भक्त रमेश कुमार ने मीडिया से कहा कि खालिस्तानी समर्थक ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले हिंदुओं को डरा-धमका रहे हैं। उनकी हरकतों से मंदिरों में जाना और अपने धर्म का पालन करना काफी डरावना हो गया है। इस तरह की नफरती हरकतों को देखना बहुत दुखद अनुभव है।

दो महीने के अंदर खालिस्तानी समर्थकों का निशाना बनने वाला ऑस्ट्रेलिया का यह चौथा मंदिर है। 12 जनवरी को मेलबर्न में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखे मिले थे। उसके बाद 18 जनवरी को मेलबर्न के श्री शिव विष्णु मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी। 23 जनवरी को मेलबर्न के इस्कॉन मंदिर में भारत विरोधी नारे लिख दिए गए थे। यही नहीं, 21 फरवरी की रात भारतीय वाणिज्य दूतावास पर खालिस्तान का झंडा फेंका गया था।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में हिंदू तीसरा सबसे बड़ा धर्म है। 2021 की जनगणना के अनुसार देश की कुल आबादी में हिंदुओं की 2.7 प्रतिशत हैं। आबादी में बताएं तो इनकी संख्या लगभग 6.84 लाख है। चीन के बाद सबसे ज्यादा भारतीय छात्र ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करने जाते हैं।