टाइम्स स्क्वायर पर खालिस्तानी समर्थकों का प्रदर्शन, भारत विरोधी नारे

भारत में फरार अलगाववादी अमृतपाल सिंह के समर्थन में खालिस्तान समर्थक रविवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर पर बड़ी तादाद में इकट्ठा हुए और प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने रिचमंड हिल इलाके में स्थित बाबा मखान शाह लुबना सिख सेंटर से एक कार रैली निकाली, जो मैनहट्टन शहर के प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर पर जाकर खत्म हुई।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रैली में शामिल कारों में तेज़ संगीत और हॉर्न बजाए जा रहे थे। उनके ऊपर खालिस्तानी झंडे भी लगे थे। अमृतपाल की तस्वीरों के बड़े-बड़े बैनर भी लगाए गए थे। रैली में बड़ी संख्या पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल हुए। उन्होंने हाथों में खालिस्तानी झंडे ले रखे थे। इस दौरान भारत विरोधी नारे भी लगाए गए। प्रदर्शनकारी अमृतपाल को आजाद करने की मांग कर रहे थे।

इस दौरान बिलबोर्ड पर अमृतपाल और खालिस्तानी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले की तस्वीरें भी दिखाई गईं। पूरे कार्यक्रम के दौरान इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। न्यूयॉर्क सिटी पुलिस विभाग (एनवाईपीडी) की कई वैन और कारें भी मौके पर घूमती रहीं।

इससे एक दिन पहले शनिवार को खालिस्तान समर्थक वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के बाहर जमा हो गए थे। वहां कई नेताओं ने लोगों को भड़काकर हिंसा कराने की कोशिश की थी लेकिन अमेरिकी खुफिया सेवा और पुलिस की सतर्कता से लंदन और सैन फ्रांसिस्को जैसी घटना होने से बच गई। लंदन और सैन फ्रांसिस्को में भारतीय मिशन में हुई तोड़फोड़ की घटनाओं पर भारत सरकार कड़ी आपत्ति जता चुकी है और दोनों देशों की सरकारों से भारतीय मिशनों की सुरक्षा कड़ी करने की मांग कर चुकी है।

बता दें कि भारत में वारिस पंजाब दे के प्रमुख और खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह की सरगर्मी से तलाश हो रही है। पंजाब राज्य की पुलिस अजनाला थाने पर हमले की घटना के बाद कार्रवाई करते हुए 350 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। हालांकि अमृतपाल भागने में कामयाब रहा। सोमवार को अमृतपाल के एक और करीबी गनमैन वरिंदर सिंह जोहल को गिरफ्तार किया गया है।