भारत में होली पर विदेशी पर्यटक से 'छेड़छाड़' की ये घटना वाकई चौंका देगी

भारत में एक विदेशी पर्यटक के साथ होली के वीडियो पर बवाल हो गया है। इस वीडियो में कुछ भारतीय लड़के एक जापानी लड़की को दबोचकर रंग लगाते और कथित रूप से छेड़छाड़ करते दिख रहे हैं। आरोप है कि लड़कों ने विदेशी युवती के सिर पर अंडा भी फोड़ा। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने तीन लड़कों को हिरासत में लिया है, जिनमें एक नाबालिग है।

हालांकि दिल्ली पुलिस का कहना है कि इस मामले में उसे अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। उसने नई दिल्ली स्थित जापानी दूतावास को ईमेल लिखकर घटना के बारे में जानकारी मांगी है। वहीं इस घटना में उस समय ट्विस्ट आ गया, जब होली पर छेड़छाड़ की शिकार कथित जापानी युवती ने ट्वीट करके कहा कि वह बांग्लादेश पहुंच गई है और मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ है। उसने ये भी लिखा कि घटना के बारे में वह आगे बताएंगी।

यह घटना होली के दिन भारत की राजधानी नई दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में हुई। वायरल वीडियो में लड़कों की एक टोली "होली है" के नारे लगाते हुए जापानी लड़की को घेरकर पकड़ते और जबरदस्ती रंग लगाते दिख रहे हैं। एक लड़का उसके सिर पर अंडा फोड़ते भी दिख रहा है। युवती 'बाय बाय' कहकर बचने की कोशिश करती है।

जापानी युवती जब लड़कों से बचकर वहां से निकलने लगती है, एक लड़का फिर उसे पकड़ने की कोशिश करता है। तब लड़की उसे थप्पड़ जड़ देती है। हालांकि रंग में पूरी तरह सराबोर लड़की हंसते हुए भी दिख रही है। यहां ये भी गौरतलब है कि वीडियो को युवती ने ट्विटर पर पोस्ट किया था, जिसे बाद में हटा दिया गया।

इस वीडियो को लेकर भारत में राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने दिल्ली पुलिस से एफआईआर दर्ज करने और निष्पक्ष तरीके से जांच करके आयोग को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट करके कहा कि जितनी बार ये वीडियो देख रही हूं, उतनी बार खून खौल रहा है। चाहे कुछ हो जाए, इनमें से किसी को नहीं छोड़ूंगी। बॉलिवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने भी आरोपी लड़कों की गिरफ्तारी की मांग की।