वैश्विक नेताओं में मोदी सबसे प्रिय... इटली की PM ने गाए दोस्ती के गीत

भारत के दौरे पर आईं इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रमुख वैश्विक नेता होने पर बधाई देते हुए कहा कि विश्व स्तर पर सभी नेताओं में वह सबसे प्रिय हैं। अब यह साबित भी हो चुका है। राजधानी दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद संवाददाता सम्मेलन के दौरान मेलोनी ने यह बात कही।

इटली की प्रधानमंत्री की पहली भारत यात्रा पर पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया।

मेलोनी ने आगे कहा कि इटली का उद्देश्य रक्षा और ऊर्जा सुरक्षा के साथ-साथ साइबर सुरक्षा और अन्य क्षेत्रों में भारत के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करना है। हमने रणनीतिक साझेदार बनने का फैसला किया है क्योंकि हमारे संबंध बहुत मजबूत हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने शुरू से ही स्पष्ट कर दिया है कि यूक्रेन विवाद को बातचीत और कूटनीति से सुलझाया जा सकता है। यह खुशी की बात है कि इटली ने हिंद-प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि भारत और इटली आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर साथ दे रहे हैं।

बता दें कि मेलोनी 8वें रायसीना डायलॉग 2023 में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने लेने के लिए दो दिवसीय दौरे पर नई दिल्ली पहुंची हैं। भारत के राष्ट्रपति भवन में उनका रस्मी स्वागत किया गया। इटली की प्रधानमंत्री बनने के बाद मेलोनी पहली बार भारत यात्रा पर आई हैं। पीएम मोदी ने उन्हें इटली की पहली महिला और सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनने पर भी बधाई दी।