‘Doctor Who’ के रोमांच के सफर पर फिर उड़ान भरेंगी अभिनेत्री इंदिरा

‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ की अभिनेत्री ब्रिटिश-भारतीय इंदिरा वर्मा (49) बीबीसी की ‘डॉक्टर हू’ (Doctor Who) सीरीज के कलाकारों में शामिल हो गई हैं। हालांकि यह वर्मा का ‘डॉक्टर हू’ की दुनिया में प्रवेश करने का पहला मौका नहीं है। वह इससे पहले 2000 के दशक में ‘डॉक्टर हू’ स्पिन-ऑफ ‘टॉर्चवुड’ में दिखाई दी थीं। इंदिरा ने इसमें सूजी कॉस्टेलो के रूप में अभिनय किया था।

https://twitter.com/bbcdoctorwho/status/1661386578797772801

अब वह डचेस की भूमिका निभाएंगी, जिसे बीबीसी ने ‘रहस्यमय नई भूमिका’ के तौर पर वर्णन किया है। इस श्रृंखला में वह 15 वीं डॉक्टर एनकुटी गतवा के साथ जुड़ जाएंगी। यह श्रृंखला पहली बार डिज्नी+ पर विश्व स्तर पर प्रसारित होगी। इंदिरा वर्मा के मुताबिक वह 'डॉक्टर हू' में काम करने को लेकर रोमांचित हैं। विशेष रूप से एनकुटी के साथ ब्रह्मांडीय सफर पर जाने के लिए उत्साहित हैं। डॉक्टर हू बीबीसी द्वारा निर्मित एक साइंस फिक्शन टेलीविजन कार्यक्रम है। ‘डॉक्टर हू’ पहली बार 1963 में शुरू हुआ था। यह एक अलौकिक प्राणी एक टाइम लॉर्ड का अनुसरण करता है, जिसे द डॉक्टर कहा जाता है, जो टार्डिस नामक अंतरिक्ष यान में ब्रह्मांड की यात्रा करता है।

https://twitter.com/Who_News/status/1661879459526615040

इंदिरा को हाल ही में एबीसी ड्रामा 'फॉर लाइफ' में देखा गया था, जिसमें वह एक सुधारवादी, समलैंगिक जेल वार्डन की भूमिका में नजर आई थीं। इसके अलावा वह (49) 'ड्यून : द सिस्टरहुड' में महारानी नताल्या की भूमिका में नजर आएंगी। इंदिरा वर्मा के पास अभिनय के क्षेत्र में उपलब्धियों का खजाना है। इनमें खासतौर पर पुरस्कार विजेता हिट एचबीओ श्रृंखला, ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ शामिल है। इसमें उन्होंने ओबेरिन मार्टल के प्रेमी क्रूर एलारिया सैंड की भूमिका निभाई है। लूथर (बीबीसी) में उन्होंने मानवतावादी वकील जो की भूमिका निभाई। ‘सिल्क’ (बीबीसी), ‘रोम’ (एचबीओ), ‘ह्यूमन टारगेट’ (फॉक्स), ‘पैरानॉइड’ (नेटफ्लिक्स) आदि में उनकी भूमिकाएं शानदार रही हैं।

इंदिरा वर्मा स्विस मां और भारतीय पिता की संतान हैं। वह अपने पति, अभिनेता कॉलिन टियरनी और बेटी एवलिन के साथ उत्तरी लंदन के हॉर्नसे में रहती हैं। (फोटो : @AndyVermaut)

इंदिरा म्यूजिकल यूथ थिएटर कंपनी की सदस्य हैं। उन्होंने 1995 में लंदन में रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट (आरएडीए) से स्नातक की उपाधि हासिल की है। वह स्विस मां और भारतीय पिता की संतान हैं। इंदिरा का कहना है कि मेरे पिता मेरे अभिनय करियर के लिए उत्सुक नहीं थे। वह मुझे डॉक्टर बनाना चाहते थे। लेकिन विज्ञान मेरे लिए पूरी तरह से बकवास था।

इंदिरा वर्मा मीरा नायर की 'कामसूत्र : ए टेल ऑफ लव' (1996) और गुरिंदर चड्ढा की बॉलीवुड ऑस्टेन मेकओवर 'ब्राइड एंड प्रेज्यूडिस' (2004) में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ अपने करियर की शुरुआत करने के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने ऑरलैंडो ब्लूम और कारा डेलेविंगन अभिनीत अमेजन मूल श्रृंखला, ‘कार्निवल रो’ में भूमिका निभाई है। ‘ऑफिशियल सीक्रेट्स’ में केइरा नाइटली, राल्फ फिएन्स, मैथ्यू गुड और मैट स्मिथ के साथ वर्मा शमी चक्रवर्ती के किरदार में नजर आई थीं।

उनके पास शेक्सपियर के ‘टाइटस एंड्रोनिकस’ (ग्लोब थिएटर), ‘मैन एंड सुपरमैन’, ‘ओथेलो’, ‘द वोर्टेक्स’, ‘डांस ऑफ डेथ’ और ‘प्राइवेट्स ऑन परेड’ सहित एक शानदार थिएटर कैरियर भी है। वह अपने पति, अभिनेता कॉलिन टियरनी और बेटी एवलिन के साथ उत्तरी लंदन के हॉर्नसे में रहती हैं।

#IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad #indiraverma #docorwho #london #british #actress