भारतीयों के कारण रोशन हो रहा दुबई का प्रॉपर्टी बाजार, निवेश में नंबर वन

दुबई का रियल एस्टेट बाजार भारतीयों की चमक से रोशन हो रहा है। भारतीय सबसे बड़े रियल एस्टेट निवेशक बनकर उभरे हैं, जो शहर के रियल एस्टेट बाजार को आकार देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। बेटरहोम्स रेजिडेंशियल मार्केट रिपोर्ट से पता चलता है कि इस वित्तीय वर्ष की जून और सितंबर की तिमाहियों में बतौर निवेशक भारतीयों का नाम सबसे ऊपर है। रिपोर्ट के मुताबिक पहली तिमाही में ब्रिटिश का बोलबाला था।

भारतीयों ने ब्रिटिश नागरिकों को पीछे धकेला। Photo by ZQ Lee / Unsplash

दुबई में शीर्ष पांच घर खरीदारों में भारतीय लगातार शामिल रहे हैं। दुबई की प्रॉपर्टी कंसल्टिंग फर्म बेटरहोम्स के सीईओ रिचर्ड वैंड का कहना है कि चाहे ऐंड यूजर डिमांड हो या ज्यादा रिटर्न चाहने वाले इनवेस्टर्स, भारतीयों ने नए घरों की खरीदारी में अहम भूमिका निभाई है। रूसी 18 महीनों में पहली बार शीर्ष तीन खरीदारों से बाहर हो गए हैं। हालांकि, इसकी भरपाई भारतीय और ब्रिटिश नागरिकों की मांग से की गई, जिनमें से कई गोल्डन वीजा के रास्ते के रूप में संपत्ति निवेश का उपयोग कर रहे हैं।

प्रॉपर्टी निवेश में भारतीय आगे। Photo by Noah Bikoro / Unsplash

गोल्डन वीजा निवेशकों और उनके परिवारों को दुबई में पांच साल तक रहने की अनुमति देता है, जिसे 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है। मानदंडों में 2 मिलियन दिरहम (4.5 करोड़ रुपये) की आवासीय संपत्ति होना शामिल है।

विशेषज्ञों का कहना है कि दुबई दुनिया भर से खरीदारों के एक विविध समूह को आकर्षित कर रहा है। लोग एक सुरक्षित आश्रय, टैक्स राहत और बढ़िया निवेश रिटर्न चाहते हैं। भारतीय और ब्रिटिश नागरिक 2023 की तीसरी तिमाही में दो सबसे प्रमुख रियल एस्टेट खरीदार बने रहे। रूसी 2022 की दूसरी तिमाही के बाद पहली बार पांचवें स्थान पर चले गए। रिपोर्ट के मुताबिक तुर्किये शीर्ष 10 से बाहर हो गया है।

दुबई लैंड डिपार्टमेंट के अनुसार रियल एस्टेट बाजार ने तीसरी तिमाही में 28,249 लेनदेन दर्ज किए, जो दूसरी तिमाही से 4% अधिक और एक साल पहले की तुलना में 23% अधिक है। यह विला और टाउनहाउस लेनदेन में 34% की वृद्धि को दिखाता है। इस दौरान अपार्टमेंट सौदों में 4% की गिरावट आई है, जो ऐसे आवासों की ओर एक प्रवृत्ति को दर्शाता है।

रिचर्ड वैंड का कहना है कि दुबई दुनिया भर से प्रवासियों को आकर्षित कर रहा है। जुलाई तक यहां की जनसंख्या में लगभग 100,000 की वृद्धि हुई है। यूएई में 2023 में 4,500 करोड़पतियों को आकर्षित करने की उम्मीद है। लग्जरी सेगमेंट में तेजी से वृद्धि जारी है।

वैंड का कहना है कि बढ़ती मांग के कारण संपत्ति की कीमतों और किराये में वृद्धि हुई है। विभिन्न अनुमानों के अनुसार, दुबई की लग्जरी घर की कीमतें जून तक लगभग 50% बढ़ी हैं। 2020 की तीसरी तिमाही में महामारी के निचले स्तर के बाद से प्रॉपर्टी के कारोबार में 225% की वृद्धि दर्ज की है।