मैसाचुसेट्स के ब्रज मंदिर में उल्लास से मनाई गई होली,मटकी भी फोड़ी

अमेरिका के मैसाचुसेट्स के होलब्रुक स्थित 'ब्रज मंदिर ऑफ श्री राधा भक्ति' में बीते दिन FIA-न्यू इंग्लैंड के सहयोग से होली समारोह का आयोजन किया गया। 3,000 से अधिक लोगों की उपस्थिति में इस कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय सामुदायिक केंद्र के शिलान्यास समारोह के साथ हुई। इसके बाद आरती हुई और बाद में राधा कृष्ण पालकी जुलूस निकाला गया। उत्सव का मुख्य आकर्षण पारंपरिक मटकी फोड़ कार्यक्रम था।

कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय सामुदायिक केंद्र के शिलान्यास समारोह के साथ हुई। Photo : FIA-New England
कार्यक्रम में लाइव डीजे के अलावा नृत्य सहित सांस्कृतिक प्रदर्शनों की भरमार थी। Photo : FIA-New England

कार्यक्रम में लाइव डीजे के अलावा नृत्य सहित सांस्कृतिक प्रदर्शनों की भरमार थी। स्वादिष्ट जलेबी, पंजाबी पकोड़ा करी, ठंडाई, चाय, मटरी, बूंदी के लड्डू, बेसन के लड्डू, मैसूर पाक जैसे बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन भी परोसे गए थे। खास बात ये थी कि कार्यक्रम में शामिल हुए लोग विभिन्न पृष्ठभूमि और समुदायों से थे।

कार्यक्रम में शामिल हुए लोग विभिन्न पृष्ठभूमि और समुदायों से थे।Photo : FIA-New England

ब्रज मंदिर के ट्रस्टी श्री केशव शरण जी ने बताया कि मंदिर 20 वर्षों से समुदाय की सेवा कर रहा है। सालाना 25,000 से अधिक लोगों को मुफ्त शाकाहारी भोजन प्रदान किया जाता है। अपनी सेवा का विस्तार करने के लिए अब ट्रस्ट 7 एकड़ में एक नया मंदिर बनाने जा रहा है।

FIA-न्यू इंग्लैंड के अध्यक्ष अभिषेक सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए समुदाय एकजुट होता है। Photo : FIA-New England

वहीं उत्सव के दौरान FIA-न्यू इंग्लैंड के अध्यक्ष अभिषेक सिंह ने कहा कि इस उत्सव को इतना बड़ा और सफल बनाने के लिए समुदाय की भागीदारी और समर्थन के लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि 'ब्रज मंदिर ऑफ श्री राधा भक्ति' में वार्षिक भव्य होली समारोह सामुदायिक सेवा, सांस्कृतिक उत्सव और विविधता में एकता को बढ़ावा देने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का एक वसीयतनामा है। इस कार्यक्रम के जरिए समुदाय एकजुट होता है।