UAE: 4 साल की लेखिका नक्षत्र की किताब लॉन्च से पहले क्यों है चर्चा में?

अबू धाबी इंडियन स्कूल की कक्षा 4 की छात्रा नक्षत्र प्रेम अबू धाबी इंटरनेशनल बुक फेयर 2023 में अपनी किताब 'फॉर अवर प्लेनेट' लॉन्च करने वाली है। यह किताब कई कारणों से पहले ही चर्चा का विषय बन गई है। पहला कारण तो एक बच्ची द्वारा वैश्विक रूप से ज्वलंत विषय पर किताब लिखना ही है, तो दूसरा कारण UAE से जुड़ा है।

उत्साही लेखिका नक्षत्र प्रेम इस पुस्तक को UAE के सतत विकास लक्ष्यों को समर्पित कर रही है, जिसमें देश 28वें संयुक्त राष्ट्र वैश्विक जलवायु शिखर सम्मेलन (COP28) का मेजबान है। नक्षत्र ने साल भर पहले इस किताब को लिखना शुरू किया था। सतत विकास में उसका जुनून इस सूचनात्मक और रचनात्मक पुस्तक में स्पष्ट दिखाई देता है। नक्षत्र ने दुनिया को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए पाठकों से अपने दैनिक जीवन में कई बदलाव लाने का आह्वान इस पुस्तक के माध्यम से किया है।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र (UN) ने जन-कल्याण और विकास को ध्यान में रखते हुए सतत विकास लक्ष्य (SDG) निर्धारित किए हैं और अंतरराष्ट्रीय संगठन से जुड़े तमाम देश उन निर्धारित लक्ष्यों के मुताबिक काम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त कर चुके हैं। SDG ने जलवायु परिवर्तन पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया गया है।

नक्षत्र UN के SDG बाल राजदूत है। यानी चाइल्ड एंबेसेडर। किताब को लेकर नक्षत्र कहती है कि मैंने UN के SDG के बारे में मेरी उम्र के बच्चों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए एक मजबूत दृष्टि के साथ इस पुस्तक को लिखने का फैसला किया। बेशक, हम बच्चों के लिए यह एक जटिल विषय लगता है लेकिन गहन शोध के बाद मैंने इसे रोचक कहानियों के माध्यम से सरल शब्दों में रखने की कोशिश की है ताकि सब उससे जुड़ाव महसूस कर सकें।

खलीज टाइम्स से बात करते हुए अबू धाबी इंडियन स्कूल के प्रिंसिपल नीरज भार्गव ने कहा कि नक्षत्र की इस उपलब्धि पर मैं बेहद खुश हूं और उसे साधुवाद देता हूं। वह एक शानदार ऑलराउंडर है और उसके हर काम में लगन दिखाई देती है। हम उसे किताब लिखने की असाधारण उपलब्धि के लिए बधाई देना चाहते हैं। अबू धाबी इंडियन स्कूल को उस पर गर्व है।

नक्षत्र अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में हिस्सा ले रही है जहां 26 मई, शाम 7-8 बजे के बीच ADNEC (स्टैंड नंबर: -12H02) में पुस्तक हस्ताक्षर सत्र को लेकर वह खासी उत्साहित है।

#NakshatraPrem #AbuDhabiInternationalBookFair2023 #AbuDhabiIndian School #UnitedNationsGlobalClimateSummit #UnitedNations #SustainableDevelopmentGoals #IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad