ग्रीन कार्ड में भारतीयों की लगेगी लॉटरी! कंट्री कोटा हटाने के पक्ष में व्हाइट हाउस भी

अमेरिकी ग्रीन कार्ड के लिए अलग-अलग देशों का तय कोटा जल्द ही खत्म हो सकता है। व्हाइट हाउस ने इससे संबंधित विधेयक को पारित करने के लिए संसद का समर्थन किया है। इस विधेयक के पास होने से हजारों आप्रवासियों खासकर भारतीय-अमेरिकियों को फायदो होगा।

इस विधेयक के पास होने से हजारों आप्रवासियों खासकर भारतीय-अमेरिकियों को फायदा होगा। 

प्रतिनिधि सभा में इसी हफ्ते इक्वल एक्सेस टू ग्रीन कार्ड्स फॉर लीगल एंप्लायमेंट (EAGLE) एक्ट 2022 पर मतदान होना है। इस अधिनियम में अलग-अलग देशों के लिए रोजगार के आधार पर ग्रीन कार्ड की अधिकतम सीमा को समाप्त करने का प्रावधान है।

अभी तक अमेरिकी कंपनियां संबंधित देशों के लिए तय कोटे के अनुसार ही कर्मचारियों को काम पर रखती हैं। इस कानून का उद्देश्य यह है कि कंपनियां योग्यता के आधार पर अपनी पसंद के प्रतिभाशाली लोगों को काम पर रख सकें, न कि उनके जन्म के देश के आधार पर।

पारित होने के बाद यह कानून नौ वर्षों के दौरान प्रति-देश ग्रीन कार्ड की अधिकतम सीमा को समाप्त कर देगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कम आबादी वाले देशों के पात्र अप्रवासियों को EAGLE अधिनियम लागू होने के कारण बाहर नहीं रखा गया है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन प्रशासन अप्रवासी वीजा प्रणाली में सुधार और अप्रवासी वीजा बैकलॉग के कठोर प्रभावों को कम करने के प्रयासों का समर्थन करता है। नौ साल की अवधि के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं की तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए नर्सों, थेरेपिस्ट के वीजा को अलग रखा जाएगा। इसके अलावा रोजगार आधारित अप्रवासियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए भी अलग वीजा रखा जाएगा, जो फिलहाल संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं हैं।