भारतीय-अमेरिकी जतिन पटेल को क्रिकेट हॉल ऑफ फेम अचीवमेंट अवार्ड

भारतीय अमेरिकी जतिन पटेल को क्रिकेट हॉल ऑफ फेम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। जतिन पटेल 1981 के बाद से क्रिकेट हॉल ऑफ फेम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्राप्त करने वाली आठवीं हस्ती बन गए हैं। सम्मान समारोह कनेक्टिकट में 7 अक्तूबर को होगा।

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा के साथ पटेल Image : twitter@Jatin Patel

क्रिकेट हॉल ऑफ फेम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड अब तक सर गैरी सोबर्स, माइकल होल्डिंग, लॉयड डिक्सन, रॉय स्वीनी, डेनजेल पॉवेल, टोनी बेक्का, और मोहम्मद अहमद कुरैशी को मिल चुका है। दिग्गजों की इस सूची में अब पटेल भी शामिल हो गए हैं।

जतिन पटेल के लिए यह तीसरा प्रतिष्ठित पुरस्कार है। स्वयंसेवी सेवा के माध्यम से एक मजबूत राष्ट्र बनाने की अपनी आजीवन प्रतिबद्धता के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति की तरफ से भी पटेल को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। वह अपने 35 साल के पेशेवर करियर के लिए इंडियाना राज्य के गवर्नर की दीर्घकालिक सार्वजनिक सेवा मान्यता के लिए पहले से ही योग्य हैं।

इससे पहले जतिन पटेल ने वर्ष 2010 में इंडियाना के गवर्नर का लोक सेवा उपलब्धि पुरस्कार प्राप्त किया और 2013 में अमेरिकन क्रिकेट फेडरेशन का उद्घाटन स्वयंसेवक पुरस्कार हासिल किया। पटेल कई खेलों का प्रशिक्षण देते हैं। इन खेलों में क्रिकेट, सॉकर और बेसबॉल शामिल हैं। इसीलिए पटेल यूएसए क्रिकेट हॉल ऑफ फेमर भी हैं। उन्हें 2020 में हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया और 2021 में वह बोर्ड के सदस्य बने। उनका सराहनीय नामांकन सार्वजनिक सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और ईमानदारी तथा उनके सप्ताहांत शौक के रूप में उनकी बहु-खेल रुचि पर आधारित है।

अपनी इस उपलब्धि पर पटेल का कहना है कि वर्ष 2023 मेरे लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है, क्योंकि मुझे संघीय पुरस्कार मिला है और इसके बाद CHOF अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त हुई। ये उपलब्धियां मेरे शेष जीवन के लिए यादगार रहेंगी। यह मेरी प्रशंसा के रूप में मुझे मिले अब तक के सबसे बड़े सम्मानों में से एक है। क्रिकेट की भाषा में कहें तो मैं हैट-ट्रिक बना चुका हूं।

#JatinPatel #CricketHallOfFame #LifetimeAchievementAward #IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad #SportsCoach