महिला मरीजों का यौन शोषण, भारतीय मूल का डॉक्टर आरोपों के घेरे में

अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में भारतीय मूल के 68 साल के डॉक्टर राजेश मोतीभाई पटेल पर चार महिला मरीजों के यौन शोषण के कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। न्याय विभाग की जानकारी के मुताबिक आरोपी डॉक्टर पटेल ने नियमित जांच के दौरान महिला रोगियों के साथ आपत्तिजनक व्यवहार किया और अपने पेशे की मर्यादा का उल्लंघन किया।

विभाग का कहना है कि जॉर्जिया में वेटरंस अफेयर्स मेडिकल सेंटर में काम करने वाले राजेश मोतीभाई पटेल पर अपने मरीजों की शारीरिक शुचिता कायम रखने के संवैधानिक अधिकार का उल्लंघन करने और अवांछित यौन संपर्क बनाने के आरोप हैं। अमेरिकी अटॉर्नी रयान के बुचानन का कहना है कि पटेल ने 2019 और 2020 के बीच अपनी महिला मरीजों का कथित तौर पर यौन शोषण किया और अपनी देखरेख में मरीजों को नुकसान न पहुंचाने की अपनी शपथ का उल्लंघन किया। अदालत में पेश की गई जानकारी के अनुसार, जांचकर्ताओं का मानना है कि पटेल ने इन चार महिलाओं के अलावा भी अन्य महिला मरीजों का यौन शोषण किया है।

वयोवृद्ध मामलों के महानिरीक्षक माइकल जे मिसल ने कहा कि पूर्व सैनिक और उनके परिवार सुरक्षित और जवाबदेह स्वास्थ्य सेवा की उच्चतम गुणवत्ता की उम्मीद करते हैं और इसके हकदार हैं। बुकानन का कहना है कि हमारे बुजुर्गों ने हमारे देश के लिए अविश्वसनीय योगदान दिए हैं और वे सर्वोत्तम चिकित्सा उपचार और देखभाल की उच्चतम गुणवत्ता के हकदार हैं। इस मामले की जांच पूर्व सैनिक मामलों के विभाग, महानिरीक्षक कार्यालय द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग मरीजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून प्रवर्तन का सहयोग कर रहा है।

उन्होंने कहा कि जैसे ही इन आरोपों के बारे में पता चला हमने डॉक्टर को रोगी की देखभाल से हटा दिया है। विभाग ने यह भी वादा किया है कि जांच जारी रहने के दौरान पीड़ितों को देखभाल और हर तरह का सहयोग किया जाएगा।

IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad #america #sexual_assault #indian_doctor #sex