चिलचिलाती गर्मी से बचना चाहते हैं तो नॉर्थ ईस्ट के इस गंतव्य का रुख करें

गर्मियां आ गई हैं और हम में से कई लोग गर्मी की छुट्टियों की योजना बना रहे हैं। अधिकतर भारतीय इस मौसम में उत्तराखंड और हिमाचल की यात्रा करते हैं लेकिन आज हम नॉर्थ ईस्ट इंडिया के उस गंतव्य के बारे में बात करने जा रहे हैं जहां आपको न केवल देखने के लिए शानदार परिदृश्य मिलेंगे बल्कि अद्भुत मौसम और दिलचस्प संस्कृति भी मिलेगी। हम बात कर रहे हैं मेघालय के बारे में। इस गर्मी आप मेघालय को चुन सकते हैं और इसकी कुछ वजह भी हैं।

मेघालय पहाड़ियों, घाटियों, झरनों और झीलों से भरा हुआ है। Photo by Rasheda Akter / Unsplash

प्राकृतिक धनी

मेघालय पहाड़ियों, घाटियों, झरनों और झीलों से भरा हुआ है। यही वजह है कि यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह राज्य हजारों गुफाओं का भी घर है। यहां भारत की शीर्ष 10 सबसे लंबी और सबसे बड़ी गुफाएं हैं। मवसई और सिजू गुफाएं मेघालय की सबसे मशहूर गुफाएं हैं।

मेघालय खासी, जयंतिया और गारो जनजातियों का घर है। Photo by Nvr Endng Anupam / Unsplash

अद्भुत संस्कृति

मेघालय खासी, जयंतिया और गारो जनजातियों का घर है। प्रत्येक की अपनी अनूठी संस्कृति और रीति-रिवाज हैं। राज्य अपने पारंपरिक संगीत, नृत्य और भोजन के लिए भी जाना जाता है जो स्थानीय संस्कृति का अनुभव करने के इच्छुक पर्यटकों को आकर्षित करता है।

मेघालय में एडवेंचर की चाह रखने वालों के लिए भी बहुत कुछ है। Photo by Mondakranta Saikia / Unsplash

एडवेंचर हब

मेघालय में एडवेंचर की चाह रखने वालों के लिए भी बहुत कुछ है। दरअसल मेघालय ट्रेकिंग, केविंग, रॉक क्लाइंबिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी कई साहसिक गतिविधियों की पेशकश करता है। राज्य में प्रसिद्ध डेविड स्कॉट ट्रेल सहित कई ट्रेकिंग मार्ग हैं जो आपको सुंदर परिदृश्य और स्थानीय गांवों के माध्यम से ले जाते हैं।

धार्मिक स्थल

मेघालय में कई धार्मिक स्थल हैं जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। राज्य प्रसिद्ध शिलांग कैथेड्रल, नर्तियांग दुर्गा मंदिर और कई पवित्र उपवनों का घर है जिनका उपयोग स्थानीय लोग नियमित रूप से धार्मिक उद्देश्यों के लिए करते हैं।

उत्तम जलवायु

मेघालय का मौसम साल भर सुखद रहता है। इसी वजह से यह उन पर्यटकों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो गर्मियों के दौरान मैदानी इलाकों की चिलचिलाती गर्मी से बचना चाहते हैं।