समीर पांडे ने इस 'शहर' में कैसे रच दिया इतिहास, सभी कर रहे हैं गर्व

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर पहुंचे। इसके साथ ही भारतीय मूल के लोगों की खुशी तब दोगुनी हो गई, जब उन्हें पता चला कि सिडनी में पररामट्टा काउंसिल शहर ने भारतीय मूल के पार्षद समीर पांडे को अपना नया लॉर्ड मेयर चुना है। समीर पांडे ने इतिहास रचा है। वह इस शहर के भारतीय मूल के पहले लॉर्ड मेयर बने हैं। समीर पहली बार सितंबर 2017 में सिटी ऑफ पररामट्टा काउंसिल के लिए चुने गए थे। उन्हें जनवरी 2022 में डिप्टी लॉर्ड मेयर के रूप में चुना गया था।

पांडे का चुनाव सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा के साथ हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी पापुआ न्यू गिनी की अपनी यात्रा के समापन के बाद तीन देशों की अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण के भाग के रूप में सिडनी पहुंचे। समीर पांडे ने जारी बयान में कहा कि पररामट्टा शहर ग्रेटर सिडनी का भौगोलिक दिल और एक प्रमुख आर्थिक महाशक्ति के साथ-साथ रहने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह एक जीवंत और विविध समुदाय का घर है। मैं इस शहर का नेतृत्व करने के लिए उत्साहित हूं।

समीर लंबे समय से सामाजिक जीवन को बेहतर बनाने के मुद्दों से जुड़े रहे हैं। राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद से समीर ने स्वास्थ्य, सुरक्षा, विरासत, पर्यावरण, स्थानीय व्यवसाय, स्मार्ट सिटी, बहुसंस्कृतिवाद को बढ़ावा देने के साथ ही सामाजिक और परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार के क्षेत्रों में कई सुधारों और पहलों का समर्थन किया है। वह पररामट्टा लाइट रेल, सिडनी सेंट्रल सिटी प्लानिंग पैनल और पॉलिसी रिव्यू कमेटी सहित कई शहर समितियों में भी काम करते हैं।

इसके अलावा उन्होंने कई पहलों की वकालत की है। इनमें पररामट्टा को सभी के लिए सुलभ बनाना, दृष्टिबाधितों की जरूरतों को पूरा करना, शहर के पुस्तकालयों में गैर-अंग्रेजी संग्रह का विस्तार करना, शहर में महात्मा गांधी की प्रतिमा की स्थापना और परिषद के स्वामित्व वाले पार्कों, रिजर्व और खेल मैदानों के साझा उपयोग में सुधार करना शामिल है।

राजनीति से इतर पांडे प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्रों में एक छोटे व्यवसाय के मालिक हैं। वह पहले एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य अनुसंधान कंपनी के लिए आईटी के प्रमुख के रूप में काम कर चुके हैं। उनके लॉर्ड मेयर चुने जाने से सिडनी के भारतीय मूल के लोग गर्व की अनुभूति कर रहे हैं।

#IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad #sameer_pandey #australia #sydney #modi #lord_mayer