Air Suvidha! चीन समेत छह एशियाई देशों के लिए हवाई यात्रा नियमों में नरमी

कोविड मामलों में कमी के देखते हुए भारत सरकार ने छह एशियाई देशों के यात्रियों के लिए नियमों में ढील दी है। इन छह देशों में चीन भी शामिल है। सरकार 13 फरवरी से एयर सुविधा पोर्टल पर प्रस्थान-पूर्व कोविड परीक्षा परिणाम और स्व-घोषणा पत्र अपलोड करने की अनिवार्यता खत्म कर देगी। गौरतलब है कि पिछले दिनों चीन में आई कोरोना की लहर और वहां बड़े पैमाने पर हुई के जन-हानि के बाद यात्रा नियमों को सख्त कर दिया गया था।

खबरों के मुताबिक चीन समेत दुनिया के अन्य देशों में भी कोरोना संक्रमण काबू में है। हालांकि चीन ने कोरोना से जुड़ी खबरों पर कथित रूप से नियंत्रण करने की कोशिश की है लेकिन बीते कुछ दिनों से हालात काबू बताए जा रहे हैं। इसीलिए भारत सरकार ने यात्रा नियमों में नरमी बरतने और कुछ अनिवार्यताओं को समाप्त करने की घोषणा की है।

भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने नागरिक उड्डयन सचिव को लिखा है कि कोविड प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयर सुविधा घोषणापत्र की अब आवश्यकता नहीं है। भारत ने दिसंबर में चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले यात्रियों के लिए स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों में सख्ती लागू कर दी थी।

हालांकि इस नरमी के बाद भी विदेश से आने वाले 2 फीसदी यात्रियों की औचक जांच की जाती रहेगी। लेकिन फिर भी जिन छह देशों के यात्रियों के लिए नियमों में नरमी लागू की गई है वहां से आने और जाने वाले यात्रियों को अब राहत मिलेगी। यात्रियों के साथ ही इस नरमी का लाभ एयर कंपनियों को भी मिलेगा क्योंकि पाबंदियों और नियमों में सख्ती के कारण आमद-रफ्त पर असर पड़ता है।