न्यूजर्सी में SAMHIN के मुफ्त कैंप में पाएं मानसिक बीमारियों का इलाज

तेज रफ्तार जिंदगी की जद्दोजहद ने लोगों को मानसिक रूप से थका दिया है। अमेरिका जैसे विकसित देशों में भी लोग तनाव और अवसाद की गिरफ्त में हैं। हालांकि कोविड का कहर अब कम हुआ है लेकिन इसका उत्तरकाल लोगों को कई तरह से सता रहा है। पोस्ट कोविड लक्षणों में शारीरिक के साथ कई मानसिक बीमारियों ने भी लोगों को परेशान कर रखा है। ऐसे में सरकार और संगठनों की ओर से लोगों को राहत देने के कई जतन किए जा रहे हैं।

इसी क्रम में SAMHIN (दक्षिण एशियाई मानसिक स्वास्थ्य पहल और नेटवर्क) की ओर से आगामी रविवार, 26 मार्च को तरह-तरह की मानसिक और शारीरिक व्याधियों से निजात दिलाने के लिए एक निशुल्क शिविर का आयोजन किया गया है। कैम्प का आयोजन श्री गुरुवयूरप्पन मंदिर, 31 वूलीटाउन रोड, मॉर्गनविले, एनजे 07751 में सवेरे 11 बजे से 2 बजे के बीच किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार मानसिक स्वास्थ्य प्रदाताओं की SAMHIN टीम तनाव, चिंता, अवसाद, मादक द्रव्यों के सेवन, ADHD, आदि के लिए रविवार को निःशुल्क जांच प्रदान करेगी। इस अवसर पर आपके सवालों का जवाब देने के लिए और जरूरत पड़ने पर कोई सलाह और परामर्श इत्यादि के लिए भी जानकार लोग उपस्थित रहेंगे। कैंप में नि:शुल्क शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी और अतिरिक्त चिकित्सा जांच भी उपलब्ध होगी।

SAMHIN की से आग्रह किया गया है कि...
यदि आप धूम्रपान करते हैं या तंबाकू चबाते हैं और यह जानना चाहते हैं कि यह कैसे हानिकारक है और इसे छोड़ने की सलाह चाहते हैं तो फ्री टेस्टिंग की सुविधा दी जाएगी।

अगर आप मानसिक स्वास्थ्य प्रदाताओं की SAMHIN टीम से गोपनीय रूप से बात करना चाहेंगे तो वह भी संभव है। अवसाद, तनाव, या शराब अथवा नशीली दवाओं के दुरुपयोग के साथ अपने प्रियजन की पीड़ा के बारे में आपके पास यदि कोई प्रश्न है तो उसका उत्तर भी दिया जाएगा।

यदि आप किसी मानसिक बीमारी और लत के बारे में सलाह की आवश्यकता महसूस करते हैं तो शिविर में आ सकते हैं। निशुल्क मानसिक जांच उपलब्ध होगी और इलाज के बारे में भी पूछताछ की जा सकती है। आप यह भी जान सकते हैं कि किसी समस्या विशेष के लिए कहां से इलाज कराना श्रेयस्कर रहेगा।