आईफोन बनाने वाली ये कंपनी अब भारत में लगाएगी अपनी फैक्ट्री

आईफोन बनाने वाली ताइवान की कंपनी होन हाई प्रिसिजन टेक्नोलोजी ने भारत में अपनी फैक्ट्री लगाने का ऐलान किया है। कंपनी इस पर करीब 1.6 अरब डॉलर का निवेश करेगी।

एप्पल के प्रमुख आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन ने बताया है कि उसकी सिंगापुर इकाई ने 1.54 अरब डॉलर में फॉक्सकॉन होन हाई टेक्नोलॉजी इंडिया मेगा डेवलपमेंट में 12.83 अरब शेयर हासिल किए हैं।

होन हाई ने सोमवार देर रात ताइवान में एक्सचेंज फाइलिंग में भारत ने निवेश की जानकारी देते हुए बस इतना कहा कि यह निवेश परिचालन आवश्यकताओं के लिए जरूरी था। कंपनी के प्रवक्ता ने यह बताने से इनकार कर दिया कि नई सुविधाएं कहां होंगी या वे क्या बनाएंगे।

यह खबर ऐसे समय आई है जब होन हाई, जिसे फॉक्सकॉन नाम से भी जाना जाता है और कई अन्य ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनियां वॉशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर चीन के बाहर अपने व्यवसायों में विविधता लाने पर काम कर रही हैं।

फॉक्सकॉन का लगभग आधा रेवेन्यू ऐप्पल इंक के साथ व्यापार से आता है। कंपनी कई वर्षों से भारत में आईफोन और अन्य उत्पाद बना रही है जिसमें नवीनतम आईफोन 15 भी शामिल है।

भारत के कर्नाटक राज्य की सरकार ने अगस्त में घोषणा की थी कि फॉक्सकॉन ने इस दक्षिणी भारतीय राज्य में दो कंपोनेंट फैक्ट्रियों पर 600 मिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है। इसमें आईफ़ोन के लिए मैकेनिकल एनक्लोजर और सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट भी शामिल है।