भारतवंशी का कमाल, पहली बार एक हिंदू बना ऑस्ट्रेलियाई राज्य का वित्त मंत्री

भारतीय मूल के डेनियल मुखी को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य का वित्त मंत्री (ट्रेजरर) बनाया गया है। इस पद को संभालने वाले वह पहले हिंदू हैं। मुखी ने पवित्र हिंदू ग्रंथ भगवद् गीता पर हाथ रखकर पद की शपथ ली और ऐसा करने वाले ऑस्ट्रेलिया में वह पहले वरिष्ठ मंत्री हैं। मुखी के अलावा डिप्टी प्रीमियर प्रू कार ने भी शपथ ली है जो आंशिक रूप से भारतवंशी हैं।

डिप्टी प्रीमियर प्रू कार का भी है इंडियन कनेक्शन। 

एक बयान में मुखी ने कहा कि राज्य या संघीय स्तर पर गीता पर हाथ रखकर शपथ लेने वाला पहला ऑस्ट्रेलियाई मंत्री होने के नाते मैं विनम्रता के साथ अविश्वसनीय रूप से सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह केवल इसलिए संभव हुआ क्योंकि ऑस्ट्रेलिया मेरे माता-पिता जैसे लोगों के योगदान के लिए अत्यधिक खुला और स्वागत करने वाला है। इस बारे में मैं आज शपथ लेते समय बहुत कुछ सोच रहा था।

डेनियल मुखी को न्यू साउथ वेल्स (NSW) के प्रीमियर क्रिस मिन और छह अन्य मंत्रियों के साथ शपथ दिलाई गई। क्रिस मिन NSW के 47वें प्रीमियर बने हैं। डिप्टी लेबर लीडर प्रू कार को भी NSW के डिप्टी प्रीमियर के रूप में शपथ दिलाई गई। शपथ लेने वाले अंतरिम मंत्रालय के अन्य मंत्रियों में जॉन ग्राहम, पेनी शार्प, माइकल डेली, जो हेलन और रयान पार्क शामिल थे।

मुखी 2015 में NSW विधान परिषद के लिए चुने गए थे। श्री मुखी को नवंबर 2018 (जुलाई 2019 तक) में शैडो कैबिनेट सचिव, जुलाई 2019 में वित्त और लघु व्यवसाय मंत्री (जून 2021 तक), जुलाई 2019 में गिग अर्थव्यवस्था के लिए शैडो मंत्री और जून 2021 में शैडो कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

नई NSW संसद में अब तक के भारतीय मूल के सदस्यों की अधिकतम संख्या होगी। कोषाध्यक्ष डेनियल मुखी के साथ ही करिश्मा कलियंदा लिवरपूल से चुनी गई हैं। नेशनल्स से गुरमेश सिंह ने कॉफ्स हार्बर से अपनी सीट बरकरार रखी है। डिप्टी प्रीमियर प्रू कार का भी आंशिक रूप से भारतवंशी हैं।