सॉफ्टवेयर दिग्गज सत्य नडेला को इस वजह से 'सीईओ ऑफ द ईयर' चुना गया

सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला को सीएनएन बिजनेस द्वारा 'सीईओ ऑफ द ईयर 2023' नॉमिनेट किया गया है। आज देश-दुनिया की हर बड़ी टेक कंपनी AI तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। ऐसे में AI को लेकर माइक्रोसॉफ्ट की योजनाओं की वजह से नडेला को 'सीईओ ऑफ द ईयर' चुना गया है।

चेस के सीईओ जेमी साइमन, ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन और एनवीडिया के सीईओ जेन्सेन हुआंग सहित अन्य दावेदारों को पछाड़कर भारतीय अमेरिकी सत्य नडेला सीएनएन बिजनेस के सीईओ ऑफ द ईयर चुने गए हैं।

भारत के हैदराबाद में जन्मे सत्य नडेला 1992 में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए थे, जब यह शीर्ष पर पहुंचने की कोशिश कर रहा था। वह कई उतार-चढ़ाव के बीच कंपनी के साथ रहे और 2014 में माइक्रोसॉफ्ट में सीईओ का पद ग्रहण किया। लिंक्डइन सहित कुछ बड़े अधिग्रहणों और बिंग सर्च इंजन जैसे कुछ सफल वेंचर के बाद नडेला के स्थिर नेतृत्व में माइक्रोसॉफ्ट 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की कंपनी बन गई।

माइक्रोसॉफ्ट ने 2023 की शुरुआत में ओपनएआई में 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने के बाद पूरी दुनिया में धूम मचाई। ओपनएआई दुनिया में चैटजीपीटी को पेश करने के लिए जिम्मेदार अनुसंधान प्रयोगशाला है। 2019 में और फिर 2021 के बाद यह ओपनएआई में कंपनी का तीसरा बड़ा निवेश था।

इस आर्थिक सहायता के बदले में माइक्रोसॉफ्ट ने कुछ सबसे लोकप्रिय और उन्नत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम तक पहुंच प्राप्त करने का इरादा किया, क्योंकि इसकी प्रतिस्पर्धा अल्फाबेट के Google और अन्य सहायक कंपनियों के साथ है। इस खबर ने उद्योग के साथ-साथ आम लोगों के बीच भारी चर्चा पैदा की। इसकी वजह यहै कि नडेला द्वारा 10,000 कर्मचारियों को निकालने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद आया था।

साझेदारी के हिस्से के रूप में ओपन एआई को माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड-कंप्यूटिंग की ताकत तक पहुंच मिली ताकि ChatGPT मानव की तरह संवाद कर सके। ChatGPT को आलोचकों द्वारा लक्षित किया गया है, इस टूल को Google के मुख्य व्यवसाय के लिए खतरे के रूप में भी देखा गया है।

नडेला के कारोबारी फैसले कंपनी के शानदार प्रदर्शन के रूप में सामने आए। नवंबर 2023 में कंपनी का शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद और यह और अधिक साफ हो गया था। माइक्रोसॉफ्ट के शेयर 20 नवंबर को 2.1 प्रतिशत बढ़कर 377.44 अमेरिकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए, जो उस महीने की शुरुआत में 376.17 अमेरिकी डॉलर के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

कुल मिलाकर 2023 में माइक्रोसॉफ्ट का शेयर 55 फीसदी चढ़ा है। गूगल सहित अन्य कंपनियां तब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मैदान में कूदी, उससे बहुत पहले नडेला इसकी क्षमता की पहचान करने और माइक्रोसॉफ्ट के विकास के लिए इसका उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे।