राष्ट्रपति बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी देवेन पारेख को दी यह अहम जिम्मेदारी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के अमेरिकी पूंजीपति देवेन जे. पारेख को अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विकास वित्त निगम (IDFC) के निदेशक मंडल में तीन साल के कार्यकाल के लिए नॉमिनेट किया है। वर्तमान में न्यूयॉर्क शहर स्थित ग्रोथ इक्विटी इन्वेस्टमेंट फंड इनसाइट पार्टनर्स में प्रबंध निदेशक पारेख को पहली बार जून 2020 में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा इस पद के लिए नॉमिनेट किया गया था।

2000 में इनसाइट में शामिल होने के बाद से पारेख ने दुनिया भर में एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर, डेटा और उपभोक्ता इंटरनेट कंपनियों में 140 से अधिक निवेश किए हैं। इनसाइट में अपनी स्थिति के अलावा, वह इंटरनेशनल पीस फाउंडेशन, डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन, एनवाईयू लैंगोन, टिस्च न्यूयॉर्क एमएस रिसर्च सेंटर, काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस और इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क बोर्ड्स के सदस्य हैं। पारेख इससे पहले संघीय संचार आयोग की तकनीकी सलाहकार परिषद, अमेरिकी निर्यात-आयात बैंक के सलाहकार बोर्ड और विदेशी निजी निवेश निगम के बोर्ड में रह चुके हैं।

पारेख वर्तमान में न्यूयॉर्क शहर की सार्वजनिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संगठन बोर्ड ऑफ पब्लिकोलोर के मानद अध्यक्ष हैं। 2021 में उन्हें सम्मानित रॉबर्ट एफ कैनेडी रिपल ऑफ होप अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। वह एस्पेन इंस्टीट्यूट हेनरी क्राउन फेलो भी हैं।

बताया गया है कि IDFC अमेरिका का विकास बैंक है और विकासशील दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान के लिए फंडिंग को लेकर निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करता है। कानून के अनुसार IDFC के निदेशक मंडल में सीनेट और हाउस नेतृत्व से राष्ट्रपति की सिफारिश पर चार सदस्य शामिल होते हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि पारेख सीनेट के बहुमत नेता द्वारा अनुशंसित उम्मीदवार हैं।