भारतीय-अमेरिकी समुदाय को लुभाने के लिए निकी हेली की बड़ी पहल

अगले साल होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में रिपब्लिकन दावेदारी की दौड़ में लगातार आगे बढ़ रहीं निकी हेली ने अब अपने भारतीय अमेरिकी समुदाय को लुभाने के लिए नई योजना बनाई है।

रिपब्लिकन पार्टी के संभावित दावेदारों को लेकर हालिया कुछ सर्वे में दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निकी हेली काफी आगे नजर आ रही हैं। कई सर्वे बताते हैं कि वह आयोवा में दूसरे स्थान पर हैं और न्यू हैम्पशायर कॉकस में पहले स्थान पर हैं जो राष्ट्रपति पद की नामांकन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण हैं।

ऐतिहासिक रूप से आयोवा और न्यू हैम्पशायर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं क्योंकि इन राज्यों के मतदाता रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों को चुनने में पहला कदम उठाते हैं। हालांकि कई सर्वे निकी से आगे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बता रहे हैं।

निकी हेली के एक फंड रेजर और ह्यूस्टन मैं भारतीय अमेरिकी उद्यमी जितेन अग्रवाल कहते हैं कि निकी हेली की स्थिति निस्संदेह मजबूत हो रही है। यही वजह है कि रॉन डेसैंटिस और विवेक रामास्वामी जीओपी डिबेट में उन पर इतने आक्रामक तरीके से हमला कर रहे हैं। वे लगातार ट्रम्प की नकल करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन असफल हैं।

हेली ने फरवरी 2023 में अपना अभियान शुरू करने के बाद एक लंबा सफर तय किया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में पूरे अमेरिका में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सहित भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने उनके अभियान को काफी समर्थन दिया है।

पूरे देश में टेक्सास और न्यूयॉर्क का भारतीय अमेरिकी समुदाय निकी के सबसे बड़े योगदानकर्ता के रूप में उभरा है। हालांकि धन जुटाने के मामले में वह अब भी ट्रम्प और डेसैंटिस से पीछे हैं। ऐसे में हेली की टीम अगले साल की शुरुआत में पूरे अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों तक व्यापक पहुंच बनाने की योजना बना रही है।