न्यूयॉर्क सिटी के बाद अब पेंसिल्वेनिया में दिवाली पर सरकारी छुट्टी की तैयारी

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के बाद अब पेंसिल्वेनिया में भी दिवाली के दिन राजकीय अवकाश घोषित करवाने के प्रयास शुरू हो चुके हैं। राज्य के सीनेटर ग्रेग रोथमैन और सीनेटर निकिल सावलने पेंसिल्वेनिया में दिवाली को आधिकारिक राजकीय अवकाश बनाने के लिए कानून पेश किया है।

पेंसिल्वेनिया में लगभग 2,00,000 से अधिक दक्षिण एशियाई लोग रहते हैं। इनमें अधिकतर दिवाली मनाते हैं। रोथमैन ने कहा कि 34वें सेनेटोरियल डिस्ट्रिक्ट के कई निवासियों सहित हजारों पेंसिल्वेनियावासी हर साल दिवाली मनाते हैं। दिवाली को एक आधिकारिक राजकीय अवकाश के रूप में मान्यता देना हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को कायम रखता है।

वहीं निकिल सावल ने कहा कि प्रकाश और प्रेम के इस त्योहार को हर साल हमारे मंदिरों, पूजा घरों और सामुदायिक केंद्रों में मनाया जाता है। यह उत्सव आधिकारिक मान्यता का हकदार है और इसे पूरा करने के लिए सीनेटर रोथमैन के साथ जुड़कर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

इस मसले पर हिंदू अमेरिकन फांउडेशन की एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर सुहाग शुक्ला ने कहा कि निकिल सावल पेंसिल्वेनिया के एकमात्र हिंदू अमेरिकी सीनेटर हैं जिन्होंने ग्रेग रोथमैन के साथ मिलकर इस बिल को पारित करने के लिए पेंसिल्वेनिया सीनेटर के सामने मांग की है।

आपको बता दें कि अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में भी दिवाली के मौके पर स्कूलों में अवकाश की घोषणा हो सकती है। न्यूयॉर्क स्टेट असेंबलीवुमन जेनिफर राजकुमार इसके लिए लंबे वक्त से संघर्ष कर रही हैं। फरवरी में न्यूयॉर्क सिटी काउंसिलवुमेन लिंडा ली ने दिवाली पर स्कूलों की छुट्टी का समर्थन करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया था। लिंडा ली ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा था कि उन्होंने दिवाली पर स्कूलों की छुट्टी घोषित करने के ऐतिहासिक प्रस्ताव का समर्थन किया है।