US एनर्जी काउंसिल को नई 'ऊर्जा' देंगे भारतीय मूल के ये 3 बिजनेस लीडर

यूएस एनर्जी वर्कफोर्स एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल ने तीन भारतीय अमेरिकियों को वर्ष 2023-24 के लिए अपने सलाहकार बोर्ड में शामिल किया है। ये हैं- शिवशंकरम सोमा सोमसुंदरम, संजीव शाह और अक्षय सागर। शिवशंकरन चैंपियनएक्स के प्रेसिडेंट व सीईओ हैं जबकि संजीव शाह पाइपर सैंडलर के एनर्जी एंड पावर इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के एमडी और वैश्विक सह-प्रमुख हैं। अक्षय सागर यूनिवर्सल प्रेशर पम्पिंग के प्रेसिडेंट हैं।

सोमसुंदरम 2022 में ह्यूस्टन बिजनेस जर्नल के सबसे प्रशंसित सीईओ रहे हैं। वह चैंपियनएक्स के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में हैं। 2018 में डोवर कॉर्पोरेशन (डोवर) से अलग होने के बाद और 2020 में इसके विलय के बाद वह नेतृत्वकारी भूमिकाओं में सबसे आगे रहे हैं। उन्होंने अन्ना यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री ली है। उनके पास ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय की औद्योगिक इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री भी है।

संजीव शाह के बारे में बताएं तो उन्होंने 2008 में पाइपर सैंडलर के एनर्जी और पावर इन्वेस्टमेंट बैंकिंग ग्रुप में एक एनालिस्ट के रूप में शुरुआत की थी। इससे पहले वह सिटीग्रुप के लिए लंदन और ज्यूरिख में चार साल तक काम कर चुके हैं। मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक डिग्री लेने वाले शाह को 2019 में उन्हें PESA द्वारा इंडस्ट्री इनोवेटर अवार्ड दिया गया था।

अक्षय सागर 2020 में यूनिवर्सल प्रेशर पंपिंग कंपनी से जुड़े थे। इससे पहले वह ह्यूस्टन, टेक्सास में पैटरसन-यूटीआई एनर्जी में प्रेसिडेंट और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट थे। शाह ने IIT दिल्ली और रॉटरडैम स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, इरास्मस विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। उन्हें कई उत्पाद लाइनों में वित्तीय अनुभव है। इसके साथ ही तेल क्षेत्र सेवाओं और ड्रिलिंग रिग संचालन कार्य में विशेषज्ञता हासिल है।

इन तीन भारतवंशियों को तीन साल की अवधि के लिए चुना गया है। ये एनर्जी सेवाओं और टेक्नोलोजी सेक्टर्स को गाइड करने में अहम भूमिका निभाएंगे। उन्हें ये जिम्मेदारी ऐसे समय सौंपी गई है, जब अमेरिका और पूरे विश्व में किफायती और भरोसेमंद ऊर्जा की मांग लगातार बढ़ रही है।

#Usenergycouncil #Somasundaram #SanjivShah #Akshay Sagar #IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad