तकनीक से कर रहे कमाल, अर्थशॉट अवॉर्ड के अंतिम-15 में पहुंचे ये भारतीय स्टार्टअप

10 लाख पाउंड के अर्थशॉट पुरस्कार के अंतिम 15 चयनितों में 2 भारतीय स्टार्टअप भी शामिल हैं। अर्थशॉट पुरस्कार पृथ्वी ग्रह के सामने आने वाली सबसे बड़ी पर्यावरणीय चुनौतियों के 15 अभूतपूर्व समाधान पेश करने के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के 'मूनशॉट' से प्रेरित है जिसने मनुष्य को चंद्रमा पर पहुंचाने के संगठित लक्ष्य के लिए लाखों लोगों को एकजुट किया और 1960 के दशक में नई तकनीक के विकास के लिए प्रेरित किया।

अर्थशॉट पुरस्कार पृथ्वी ग्रह के सामने आने वाली सबसे बड़ी पर्यावरणीय चुनौतियों के 15 अभूतपूर्व समाधान पेश करने के लिए दिया जाता है।

प्रिंस विलियम्स ने बोस्टन में 15 फाइनलिस्ट की घोषणा करते हुए कहा कि इस बार के अर्थशॉट पुरस्कार के अंतिम दौर में पहुंचे नए पीढ़ी के ये नवोन्मेषक, नेता और दूरदर्शी इस बात को साबित करते हैं कि इस ग्रह के भविष्य के प्रति आशावाद के कई कारण हैं।

मीडिया से साझा की गई जानकारी के अनुसार अर्थशॉट पुरस्कार पांच बिंदुओं पर केंद्रित है। पहला- प्रकृति को बचाना और पुनर्स्थापित करना, दूसरा- वायु को स्वच्छ करना, तीसरा- अपने समुद्रों को पुनर्जीवित करना, चौथा- अपशिष्ट मुक्त दुनिया का निर्माण और पांचवां है जलवायु को ठीक करना।अर्थशॉट पुरस्कार वितरण समारोह 2 दिसंबर को बोस्टन के एमजीएम म्यूजिक हॉल में होगा।