यूक्रेन शरणार्थियों का पेट भरने वाले दो भारतीयों को सिंगापुर में मिला सम्मान

भारतीय मूल के दो लोगों को सिंगापुरियन ऑफ द ईयर अवार्ड, 2022, के तहत सम्मानित किया गया है। सम्मान समारोह गुरुवार को हुआ जिसमें प्रवीन संताकुमार (34) और चरनजीत सिंह वालिया (64) को उनकी निस्वार्थ सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।

द स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार द्वारा आयोजित और UBS सिंगापुर द्वारा प्रस्तुत वार्षिक पुरस्कार सिंगापुर के ऐसे व्यक्ति या समूह को दिया जाता है जिसने समाज को प्रभावित किया हो। संताकुमार और वालिया को पोलैंड में रूस-यूक्रेन युद्ध से बचकर आने वाले यूक्रेनी

पूर्व नर्स संताकुमार ने टीवी पर युद्ध की खबरें देखीं और संघर्ष से विस्थापित लोगों की मदद के लिए मार्च में पोलैंड चले गए। वहां उनकी मुलाकात 25 साल से पोलैंड में रह रहे वालिया से हुई। द स्ट्रेट्स टाइम्स के मुताबिक वालिया पोलैंड की सीमा पर यूक्रेनी शरणार्थियों के लिए भोजन उपलब्ध करा रहे थे। संताकुमार इस अभियान में शामिल हो गए।

हालंकि अवार्ड के विजेता रहे 55 साल के सिंगापुरियन-चीनी एनसन एनजी। एनजी सेकिंड हैंड कार डीलर हैं और मिशन के तौर पर अनजान जरूरतमंदों की मदद करते हैं। एनजी बुजुर्गों की सेवादारी में भी लगे रहते हैं। पुरस्कार के तहत एनजी को एक ट्रॉफी और 20,000 SGD दिए गए और फाइनल सूची में शामिल दोनों भारतीय को पांच-पांच हजार SGD प्रदान किए गए।

सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब ने पुरस्कार प्रदान किये और कहा कि 2022 के नामांकित व्यक्तियों में अच्छी-खासी विविधता थी लेकिन वे इस मामले में एक थे कि उनके क्रियाकलापों ने समाज को गहरे में प्रभावित किया।