कनाडा में अल्बर्टा के प्रांतीय चुनावों में पंजाबियों की धमक, 15 प्रत्याशी मैदान में

कनाडा में अल्बर्टा प्रांतीय चुनाव के लिए पंजाबी मूल के 15 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां के 87 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 29 मई को मतदान होना है। इन चुनावों में दोनों प्रमुख राजनीतिक दल नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) और यूनाइटेड कंजर्वेटिव पार्टी ऑफ अल्बर्टा (यूसीपी) ने दक्षिण एशियाई खासकर पंजाबियों प्रत्याशियों पर भरोसा जताया है।

पंजाबी ज्यादातर कैलगरी और एडमोंटन क्षेत्र की सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। प्रमुख पंजाबी उम्मीदवारों में राजन साहनी यूसीपी टिकट पर कैलगरी उत्तर-पश्चिम से चुनाव लड़ रहे हैं। वह व्यापार, आप्रवासन और बहु संस्कृतिवाद के कैबिनेट मंत्री हैं। एमएलए देविंदर तूर कैलगरी फाल्कनरिज से यूसीपी के टिकट पर फिर से मैदान में हैं। विधायक जसवीर देओल एनडीपी के टिकट पर एडमोंटन मीडोज से किस्मत आजमा रहे हैं।

2019 में साहनी ने कैलगरी नॉर्थ-ईस्ट राइडिंग से जीत हासिल की थी। इस साल की शुरुआत में उन्होंने फिर से चुनाव न लड़ने का ऐलान किया था। लेकिन पर्यावरण मंत्री और कैलगरी उत्तर पश्चिम की मौजूदा उम्मीदवार सोन्या सैवेज के राजनीति से रिटायरमेंट की घोषणा के बाद यूसीपी ने साहनी को उम्मीदवार बनाने की घोषणा कर दी।

यूसीपी ने कैलगरी भुल्लर मैक्कल से अमनप्रीत सिंह गिल, कैलगरी नॉर्थ-ईस्ट से इंदर ग्रेवाल, एडमॉन्टन एलर्सली से आर सिंह बाथ, एडमॉन्टन मीडोज से अमृतपाल सिंह मथारू और एडमॉन्टन मिल वुड्स से रमन अठवाल को भी मैदान में उतारा है।

एनडीपी द्वारा उतारे गए अन्य पंजाबी उम्मीदवारों में कैलगरी क्रॉस से गुरिंदर सिंह गिल, कैलगरी फाल्कनरिज से परमीत सिंह बोपाराई, कैलगरी नॉर्थ-ईस्ट से गुरिंदर बराड़ और ड्रेटन वैली डेवन से हैरी सिंह शामिल हैं।

अमन संधू कैलगरी क्रॉस से ग्रीन पार्टी ऑफ अल्बर्टा (जीपीए) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इनफिसिल सिल्वन लेक से जीवन मंगत वाइल्डरोज इंडिपेंडेंस पार्टी ऑफ अल्बर्टा की तरफ से उतरे हैं। ब्रहम लड्डू लेथब्रिज वेस्ट से अल्बर्टा पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

#albertaelections #canadapunjabis #canadaindians #IndianDiaspora #Diaspora #Indian #NewIndiaAbroad #IndiaAbroad #canadaelections